देश/ विदेश

SBI का नया नियम- चार घंटे खुलेगा बैंक और मिलेंगी सिर्फ ये चार सुविधाएं..

SBI का नया नियम- चार घंटे खुलेगा बैंक और मिलेंगी सिर्फ ये चार सुविधाएं..

देश-विदेश: कोरोना वायरस से देश में कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन के साथ ही कई अन्य पाबंदियां भी लगी हुई हैं। लेकिन लोगों की सुविधाओं के लिए बैंक चालू हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों के शीर्ष संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन यानी आईबीए ने सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही बैंक खोलने की सलाह दी है। आपको बता दे कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने यह नियम लागू कर दिया है।

 

SBI ने लागू किया नियम..

एसबीआई की शाखाओं में अब सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही काम होगा। एसबीआई शाखाओं में ग्राहकों को चार प्रमुक सेवाएं दी जाएंगी, जो निम्नलिखित हैं-
1- कैश निकासी या कैश जमा
2- चेक की सुविधा
3- ड्राफ्ट, आरटीजीएस और एनईएफटी
4- सरकारी चालान से जुड़े काम

आईबीए का कहना हैं कि खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहना चाहिए। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी गयी है।

 

बैंक कर्मियों की सुरक्षा के लिए पिछले महीने आईबीए ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के संयोजकों से कहा कि वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड-19 की स्थिति और जरूरतों के अनुसार बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया (SoP) में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, कोरोना के मामलों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नियम को किन क्षेत्रों में लागू करना चाहिए।

 

चार मुख्य सेवाएं मुहैया कराने का निर्देश..

आईबीए ने बैंकों को चार मुख्य सेवाएं मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है। ये अनिवार्य सेवाएं कैश निकासी, कैश जमा, सरकारी व्यवसाय और रेमिटेंस से जुड़ी हैं। साथ ही आईबीए का कहना हैं कि संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियां स्थिति का जायजा लेंगी और इस पर विचार करेंगी कि अनिवार्य सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सेवाओं की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top