उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग के 21 गांवों में कौशल रथ के माध्यम से किया जा रहा जनसंपर्क

रुद्रप्रयाग के 21 गांवों में कौशल रथ के माध्यम से किया जा रहा जनसंपर्क..

औद्योगिक संस्थानों में संचालित ट्रेडों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश..

 

 

 

 

 

 

 

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद के युवाओं को उनकी रूचि अनुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में संचालित ट्रेडों में प्रशिक्षण मुहैया कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद के युवाओं को उनकी रूचि अनुसार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में संचालित ट्रेडों में प्रशिक्षण मुहैया कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, ताकि जनपद के युवाओं को संचालित ट्रेडों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह स्वरोजगार के लिए अपनी रूचि के अनुसार संचालित ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य जगदीश चंद्र ने बताया कि बेरोजगार एवं नवयुवकों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए वर्तमान में जनपद रुद्रप्रयाग के अंतर्गत संचालित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रुद्रप्रयाग एवं ऊखीमठ में मान्यता प्राप्त एनसीवीटी व्यवसायों में प्रवेश प्रक्रिया गतिमान है। प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन पत्र भरे जाने को लेकर नोडल संस्थान रुद्रप्रयाग में फैसिलिटी सेंटर बनाया गया है।

इसके अलावा जनपद के अंतर्गत विभिन्न 21 गांवों में कौशल रथ के माध्यम से भी जनसंपर्क करने के साथ ही संस्थानों में संचालित व्यवसाय संबंधी जानकारियां युवाओं को उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने बताया कि रुद्रप्रयाग स्थित संस्थान में इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रोनिक्स, मैकेनिकल, फीटर, वायरमैन एवं वैल्डर तथा ऊखीमठ में संचालित प्रशिक्षण संस्थान में व्यवसाय-कटिंग-स्वीइंग में प्रवेश प्रक्रिया गतिमान हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान सत्र के लिए नोडल आईटीआई रुद्रप्रयाग में इलेक्ट्रीशियन व फीटर के लिए दो वर्षीय कोर्स के लिए 20-20 सीटों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक की 24 सीटों, वायरमैन व वैल्डर क लिए 20-20 सीटों तथा एक वर्षीय आशुलिपि हिंदी व्यवसाय की 24 सीटों के लिए 30 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

वहीं ऊखीमठ में एक वर्षीय स्वीइंग टेक्नोलाॅली के लिए निर्धारित 20 सीटों के लिए भी इच्छुक अभ्यर्थियों द्वारा उक्त तिथि तक आवेदन किया जा सकता है। बताया कि हाईस्कूल व आठवीं में प्राप्त अंकों की मैरिट के आधार पर पंजीकरण किया जाएगा। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए 9761664080 अथवा 8171499508 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top