उत्तराखंड

यात्रा मार्ग पर कूड़े का नहीं किया जा रहा सही से निस्तारण..

यात्रा मार्ग पर कूड़े का नहीं किया जा रहा सही से निस्तारण..

जिला प्रशासन ने काटे 30 दुकानदारों के चालान..

रुद्रप्रयाग : यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक साफ-सफाई की उचित व्यवस्था को लेकर डीएम मयूर दीक्षित की ओर से सुलभ इंटरनेशनल, नगर पंचायत एवं जिला पंचायत को निर्देश दिए गए हैं, ताकि केदारनाथ धाम में आने वाले दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

साथ ही यात्रा मार्ग पर व्यापारियों द्वारा कूड़े का निस्तारण सही ढंग से नहीं किये जाने पर चालान काटे जा रहे हैं।सुलभ संस्था के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में संस्था की ओर से यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक संचालित हो रहे शौचालय एवं यात्रा मार्ग की बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए सीतापुर से केदारनाथ धाम तक 314 सफाई कार्मिकों की तैनाती की गई है।

इसके साथ ही गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक 230 सुलभ शौचालय बनाए गए हैं, जिनमें कार्मिकों द्वारा निरंतर यात्रा मार्ग सहित सुलभ शौचालय की सफाई व्यवस्था की जा रही है और यात्रा मार्ग से धाम तक निकलने वाले प्लास्टिक एवं कूड़े को एकत्रित करते हुए उसके निस्तारण की उचित कार्यवाही की जा रही है।

उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा ने बताया कि यात्रा मार्ग से लेकर धाम तक संचालित हो रहे दुकानों, होटल, रेस्टोंरेंटों के संचालकों को उनकी दुकानों से निकलने वाले कूड़े को डस्टबिन में रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं, जिसका यात्रा मार्ग में तैनात सेक्टर अधिकारियों सहित संबंधित अधिकारियों द्वारा निरंतर निरीक्षण किया जा रहा है।

साथ ही जिन दुकानों द्वारा कूड़े का निस्तारण सही ढंग से नहीं किया जा रहा है एवं यात्रा मार्ग में गंदगी की जा रही है। ऐसे दुकानदारों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए चालान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टीम द्वारा अब तक 30 दुकानदारों का चालान किया गया है, जिनसे 15 हजार 6 सौ रुपए का अर्थदंड वसूला गया है। उन्होंने कहा कि चैकिंग अभियान निरंतर जारी रहेगी तथा पालन न करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top