उत्तराखंड

ज्ञान गंगा केन्द्र के निरंतर संचालन को लेकर डीएम ने दिए निर्देश..

ज्ञान गंगा केन्द्र के निरंतर संचालन को लेकर डीएम ने दिए निर्देश..

एकीकृत प्रबंधन समिति की बैठक, गरीब बच्चों को उचित प्रशिक्षण देने की कही बात..

रुद्रप्रयाग :  इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स के अंतर्गत जनपद में स्थापित सेंटर आॅफ एक्सलेंस (ज्ञान गंगा केंद्र) के निरंतर संचालन के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में गठित एकीकृत प्रबंधन समिति की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उचित कोचिंग उपलब्ध कराते हुए आयोजित परीक्षाओं में उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से उत्कृष्टता केंद्र के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सम्यक दिशा-निर्देश दिए गए। साथ ही गत एक वर्ष से संचालित हो रही विभिन्न शैक्षणिक एवं कौशल विकास संबंधी गतिविधियों की व्यापक समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने केंद्र की शैक्षिक गतिविधियों को मूर्त रूप देने को लेकर समुचित कार्ययोजना बनाए जाने को कहा। जिलाधिकारी ने केंद्र समन्वयक को मुख्य शिक्षा अधिकारी से आपसी समन्वय स्थापित कर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शिक्षण एवं प्रशिक्षण को उचित व प्रभावी बनाए जाने को लेकर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उत्कृष्टता केंद्र के कार्यकलापों को पेशेवर रूप से क्रियान्वित करने के साथ-साथ कौशल विकास प्रशिक्षण की गतिविधियों को सम्मिलित किए जाने के लिए समिति द्वारा शैक्षिक कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि ऐसे गरीब बच्चे एवं जिनके माता पिता नहीं हैं

तथा धन अभाव के कारण उचित प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे बच्चों को प्रेरित करते हुए उन्हें उचित प्रशिक्षण दिया जाए। बैठक में एसेट इंफोटेक लि. देहरादून द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लघु औद्योगिक के पाठ्यक्रम के संचालन के लिए प्रदत्त पूर्वानुमति को विस्तारित किया गया तथा केंद्र समन्वयक के कार्य को चालू वित्तीय वर्ष के लिए विस्तारित की गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी वाईएस चैधरी, जिला सेवायोजन अधिकारी कपिल पांडे, कोषाधिकारी आशीष खुदलानी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निरंजन प्रसाद, विशेष आमंत्रित सदस्य महावीर जगवाण, डाॅ. पीयूष मित्तल, राघवेंद्र सिंह केंद्र समन्वयक, जिला सूचना अधिकारी रती लाल एवं किशन सिंह रावत उपस्थित रहे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top