देश/ विदेश

मौत के बाद भी जिंदगी रोशन कर गई दस साल की बच्ची पढ़िए पूरी खबर..

मौत के बाद भी जिंदगी रोशन कर गई दस साल की बच्ची पढ़िए पूरी खबर..

मौत के बाद भी जिंदगी रोशन कर गई दस साल की बच्ची पढ़िए पूरी खबर..

 

 

देश – विदेश :  बच्ची खेत में बने मकान में सो रही थी, तभी सांप ने डस लिया। परिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन मासूम ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जिसके बाद परिजनों ने बेटी के कहने पर उसका आंख दान करने का निर्णय लिया।

टोंक के मालपुरा की एक दस साल की बच्ची मरने के बाद भी लोगों को जिंदगी रोशन कर गई। रायथल्या गांव की अंजली कंवर को सांप ने डस लिया। मरने से पहले बच्ची ने कहा कि मेरी आंखें दान कर देना। जिससे किसी और का जीवन रोशन हो सके।

मामले के अनुसार अंजली कंवर पुत्री पप्पू सिंह शुक्रवार रात को खेत पर बने मकान में सो रही थी। इसी दौरान उसे सांप ने काट लिया। जिससे वो रोने लगी। परिजन जागे और उसे मालपुर चिकित्सालय ले गए, तब पता चला कि उसे सांप ने डसा है। मालपुर चिकित्सालय से बच्ची को जयपुर रेफर कर दिया गया। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में अंजलि को भर्ती करवाया गया लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

इस घटना का पता चलने पर बालिका के मामा शंकर सिंह निवासी लावा भी जयपुर पहुंचे। घटना के बाद परिवार जनों ने मामा को बताया कि अंजलि ने मरते समय कहा था कि मेरी आंखें दान कर देना। इस पर मामा ने परिजनों को प्रेरणा दी गई कि अंजली की तो मौत हो गई है। आप बच्ची की आंखें दान कर दीजिए। चाहे हमारी बिटिया हमारे बीच नहीं रही हो लेकिन उसकी आंखों से किसी और का जीवन रोशन हो सकेगा। इस पर सभी परिवार जनों ने डॉक्टर से कहा कि हमने बेटी की आंखें दान करने का निर्णय लिया है। जिस इंसान को बालिका की आंखें लगाया जाए, उस इंसान से हम जरूर मिलना चाहेंगे।

मृतका अंजलि इकलौती बेटी थी और उसके दो बड़े भाई मौजूद है। माता-पिता मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते हैं। बालिका सरकारी स्कूल में कक्षा चार में पढ़ती थी। इस घटना से परिवार में शोक का माहौल है। वहीं मानव सेवा के इस प्रेरणात्मक कार्य के लिए आई बैंक सोसायटी ने अंजलि को सम्मान पत्र से सम्मानित किया है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top