उत्तराखंड

जड़ी-बूटी के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा भेषज संघ: चौधरी..

जड़ी-बूटी के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा भेषज संघ: चौधरी..

जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ का 16वां वार्षिक अधिवेशन संपंन..

जिला स्तर से भेषज संघ को की जाएगी हरसंभव मदद: शाह..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जड़ी-बूटी के क्षेत्र में भेषज संघ बेहतर कार्य कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों की आजीविका को सुदृढ़ करने की दिशा में ठोस पहल की जा रही है। आज के समय में जड़ी-बूटी की खेती के जरिये अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ लिमिटेड के 16वें वार्षिक अधिवेशन का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि जड़ी-बूटी के जरिये ग्रामीण लोग गांवों में रहकर रोजगार कर सकते हैं। इससे जहां उन्हें घर पर ही रोजगार मिल रहा है, वहीं उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो रही है। श्री चौधरी ने संघ के क्रियाकलापों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए संघ को और अधिक स्वावलंबी बनाने पर जोर दिया।

 

जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने भरोसा दिलाया कि संघ को जिला स्तर से हरसंभव मदद की जाएगी और संघ को स्वावलंबी बनाने के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य नरेंद्र बिष्ट एवं श्रीमती ज्योति सुंद्रियाल ने कहा कि संघ लगातार जड़ी-बूटी के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रहा है। भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल ने संघ के कार्यों की प्रशंसा करते हुए जड़ी-बूटी के क्षेत्र में और बेहतर कार्य किए जाने का प्रयास करने पर जोर दिया। सहकारी समितियों के प्रतिनिधि मोहन प्रसाद मैठाणी, श्रीमती शांति भट्ट ने भेषज संघ के कार्यों की प्रशंसा करते हुए संघ के प्रबंध निदेशक वाचस्पति सेमवाल एवं संचालक बोर्ड को बधाई दी।

 

वार्षिक अधिवेशन में मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा एवं महाप्रबंधक उद्योग एचसी हटवाल ने भी अपने विभाग की योजनाओं के बारे में सहकारी बंधुओं को अवगत कराया। संघ के उपाध्यक्ष देवी प्रसाद थपलियाल ने वार्षिक बैठक में जिला प्रशासन तथा जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि संघ को नॉन वोवन बैग फैक्ट्री स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाय, जिससे जनपद को प्लास्टिक से मुक्त कराया जा सके। इस कार्य के लिए विधायक चौधरी , जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह एवं जिला पंचायत सदस्यों द्वारा सहमति प्रदान की गई। कार्यक्रम में संघ के नवनिर्मित भवन का उदघाटन भी किया गया। इस दौरान संघ की बैठक अध्यक्ष कपूर सिंह रावत की अध्यक्षता में प्रारंभ हुई।

 

संघ के प्रबंध निदेशक वाचस्पति सेमवाल ने वर्ष 19-20 एवं 20-21 का आय व्यय, पूज्य जिम्मेदारी, लाभ हानि, अधिकतम दायित्व तथा जिला योजना से प्राप्त धनराशि का संपूर्ण लेखा-जोखा एवं वर्ष 21- 22 के लिए प्रस्तावित बजट सदन के सम्मुख रखा गया, जिसे सदन द्वारा संघ हित में मानते हुए सर्वसम्मति से पारित किया। संघ के अध्यक्ष कपूर सिंह रावत ने सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए वार्षिक बैठक के सम्मुख अध्यक्षीय भाषण प्रस्तुत किया गया। संघ की वार्षिक बैठक का संचालन को ऑपरेटर मुकेश सिलोडी ने किया। इस मौके पर अनुसूया प्रसाद मालासी, मेहरबान सिंह रावत, ओम प्रकाश बहुगुणा, हयात सिंह राणा, दरमियान सिंह जगवाल, प्रधान बृजभूषण वशिष्ट, संचालक मुकेश प्रसाद, राम सिंह पंवार आदि के साथ ही जनपद की विभिन्न सहकारी समितियों से सहकारी प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top