उत्तराखंड

उपहार समिति गरीब बालिकाओं के विवाह में कर रही है मदद..

उपहार समिति गरीब बालिकाओं के विवाह में कर रही है मदद..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। सामाजिक सरोकारों में अपनी भूमिका दर्ज करते हुए उपहार समिति ने दो निर्धन बेटियों की शादी में मदद की है। उखीमठ गांधीनगर निवासी सपना अपने नाना और नानी के साथ जीवन गुजार रही है। उसकी माता की मौत कई वर्ष पहले हो चुकी है। ऐसे में उसके बृद्ध नाना-नानी सपना का भरण पोषण कर रहे हैं। ओंकारेश्वर मंदिर में सपना के नाना बाजीगरी का काम करते हैं।

वहीं दूसरी ओर उषाडा निवासी सपना के पिता की मौत भी 5 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। तीन बहनों और एक भाई के भरण-पोषण की जिम्मेदारी उनकी मां के ऊपर है। सपना की मां अमूमन बीमार रहती है, ऐसे में उपहार समिति ने दोनों गांव जाकर धरातलीय निरीक्षण किया और दोनों निर्धन बेटियों की शादी में श्रृंगार और राशन का सामान मुहैया करवाया।

 

समिति के अध्यक्ष विपिन सेमवाल ने बताया कि विगत 5 वर्षों में समिति द्वारा 35 निर्धन बेटियों की शादी में सहयोग किया गया है। साथ ही पांच निराश्रित और विधवा महिलाओं के आवासीय भवन भी समिति ने बना कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 5 वर्षों में उनका लक्ष्य 108 निर्धन कन्याओं की शादी करने का है। कहा कि समिति से वर्तमान में 50 सदस्य जुड़े हैं, जो प्रतिमाह 500 की धनराशि समिति को देते हैं। एकत्रित धन से समिति जरूरतमंदों की मदद करती है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top