उत्तराखंड

29 नवंबर से देहरादून में होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र..

29 नवंबर से देहरादून में होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र..

 

 

 

 

 

 

 

29 नवंबर से 5 दिसंबर तक उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र की मेजबानी देहरादून विधानसभा में होगी। अपर सचिव विधायी महेश कौशिबा ने इसकी पुष्टि की। उनका कहना हैं कि सत्र आहूत करने की सूचना विधानसभा को भेज दी गई है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: 29 नवंबर से 5 दिसंबर तक उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र की मेजबानी देहरादून विधानसभा में होगी। अपर सचिव विधायी महेश कौशिबा ने इसकी पुष्टि की। उनका कहना हैं कि सत्र आहूत करने की सूचना विधानसभा को भेज दी गई है। आपको बता दे कि सीएम धामी ने सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को विचलन से मंजूरी दे दी है। 16 नवंबर को होने वाली कैबिनेट की संभावित बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकार किया जाएगा।

विधानसभा का सत्र 29 नवंबर से 5 दिसंबर तक आयोजित करने का प्रस्ताव विधायी विभाग की ओर से सरकार को भेजा गया था। शासन से प्रस्ताव मंजूरी के लिए सीएम के पास गया। इस प्रोजेक्ट को सीएम की मंजूरी मिल गई है। विधानसभा सचिवालय को विधायी विभाग से प्रस्ताव को सीएम की मंजूरी की सूचना विधानसभा सचिवालय को भेज दी है।

बता दे कि विपक्ष ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण स्थित भराड़ीसैंण विधानसभा में शीतकालीन सत्र कराने की मांग कर रहा था, लेकिन दो निर्दलीय और एक बसपा विधायक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शीतकालीन सत्र देहरादून में कराने का अनुरोध किया था। गैरसैंण में ग्रीष्मकालीन सत्र का विचार तीन विधायकों से आया था।

 

 

ये भी पढ़े-आरटीई के तहत बच्चों को मुफ्त शिक्षा पाने का मिला एक और मौका..

 

 

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्य प्रशासन द्वारा पूरक बजट का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। इसके साथ ही सत्र के दौरान कई अतिरिक्त नियम, रिपोर्ट और लेखा रिपोर्ट सदन के पटल पर प्रस्तुत की जाएंगी, जिसमें राज्य आंदोलनकारियों के क्षैतिज आरक्षण के लिए संशोधित विधेयक और महिलाओं के क्षैतिज आरक्षण का अध्यादेश शामिल है।

सीएम की ओर से विचलन को मंजूरी मिलने के बाद विधानसभा सचिवालय के पास सत्र के लिए तैयार करने का समय मिल जाएगा। विधानसभा सत्र के लिए योजना की औपचारिक स्वीकृति इसी बीच 16 नवंबर को राज्य कैबिनेट की बैठक में की जाएगी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top