उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग विधानसभा की काउंटिंग 14 राउंड व केदारनाथ की काउंटिंग 13 राउंड में होगी पूरी..

रुद्रप्रयाग विधानसभा की काउंटिंग 14 राउंड व केदारनाथ की काउंटिंग 13 राउंड में होगी पूरी..

मतगणना के लिए तैनात कार्मिकों को तीन पालियों में दिया प्रशिक्षण..

डाकमत्रों की गणना के लिए तैनात किए गए 84 कार्मिक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना को शांतिपूर्ण ढंग से सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन में जिला कार्यालय सभा कक्ष में मतगणना को लेकर तैनात किए गए माइक्रो आब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक तथा मतगणना सहायकों को तीन पालियों में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर दोनों विधानसभाओं के रिटर्निंग आफिसर भी मौजूद रहे।

 

प्रथम पाली में प्रीकाउंटिंग के लिए तैनात किए गए 48 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें विधान सभा केदारनाथ व रुद्रप्रयाग के लिए तैनात 20-20 कार्मिकों सहित आठ आरक्षित कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। दूूसरी पाली में डाकमत्रों की गणना के लिए तैनात किए गए 84 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें केदारनाथ विधान सभा के लिए 28 कार्मिक तैनात किए गए हैं, जिसमें सात माइक्रो आब्जर्वर, सात मतगणना पर्यवेक्षक तथा 14 मतगणना सहायक शामिल हैं। जिसमें आठ कार्मिक आरक्षित हैं। इसी तरह रुद्रप्रयाग विधानसभा में भी 28 कार्मिकों सहित आठ कार्मिक रिजर्व में तैनात किए गए तथा तीसरी पाली में ईवीएम मशीनों की गणना के लिए तैनात किए गए 114 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।

 

जिसमें दोनों विधानसभाओं के लिए 42-42 कार्मिक तैनात किए गए हैं, जिसमें 14 माइक्रो आब्जर्वर, 14 मतगणना पर्यवेक्षक तथा 14 मतगणना सहायक शामिल हैं तथा दोनों विधान सभाओं में 24 कार्मिकों को आरक्षित में रखा गया है, जबकि छः रिटर्निंग आफिसर तैनात किए गए। इस अवसर पर प्रशिक्षण दे रहे मास्टर ट्रेनर भास्करानंद पुरोहित, कपिल पाण्डे, किशन रावत द्वारा उपस्थित कार्मिकों को प्रीकाउंटिंग, डाक मतपत्रों एवं ईवीएम मशीनों की गणना के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई गई। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा कि आगामी दस मार्च को विधानसभा सामान्य निर्वाचन की होने वाली मतगणना के लिए जो जिम्मेदारी एवं दायित्व जिस अधिकारी एवं कार्मिक को दिए गए हैं। वह अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी सावधानी एवं सतर्कता के साथ करें तथा उन्हें जो प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है उसे गंभीरता से प्राप्त करें, ताकि मतगणना के समय गलती की कोई गुंजाइश न रहे।

 

उन्होंने कहा कि मतगणना हाॅल में संबंधित प्रत्याशियों के मतगणना अभिकर्ता भी उपस्थित रहेंगे जिन्हें राउंडवार ईवीएम मशीन द्वारा प्रदर्शित मतदान डिस्प्ले भी दिखाना तथा किस प्रत्याशी के पक्ष में कितने मत पड़े हैं उसे बोलकर भी बताना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दोनों विधान सभाओं की पांच-पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों की भी काउंटिंग लाॅटरी प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल एवं रिटर्निंग अधिकारी केदारनाथ जितेंद्र वर्मा ने मतगणना के लिए तैनात किए गए अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कुशलता के साथ करेंगे तथा उन्हें जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे गंभीरता से प्राप्त करें, ताकि मतगणना के समय किसी प्रकार की कोई समस्या न होने पाए।

 

दोनों विधान सभाओं में मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए सात-सात टेबल लगाई जाएंगी तथा प्रीकाउंटिंग के लिए 10-10 टेबल लगाई जाएंगी। जिसमें विधानसभा रुद्रप्रयाग की काउंटिंग 14 राउंड में पूर्ण होगी तथा विधानसभा केदारनाथ की काउंटिंग 13 राउंड में पूर्ण की जाएगी। इस अवसर पर नोडल अधिकारी डाक मतपत्र योगेंद्र चौधरी, तहसीलदार रुद्रप्रयाग मंजू राजपूत सहित मतगणना कार्यों के लिए तैनात किए गए माइक्रो आब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top