देश/ विदेश

14 घंटों के लिए नहीं मिलेगी पैसों के लेनदेन से जुड़ी यह सुविधा, जल्द निपटाएं काम..

14 घंटों के लिए नहीं मिलेगी पैसों के लेनदेन से जुड़ी यह सुविधा, जल्द निपटाएं काम..

देश-विदेश: देश में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कई कदम उठाए हैं। इसी बीच डिजिटल लेनदेन करने वालों के लिए भी आरबीआई ने एक जरुरी सूचना जारी की है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि टेक्निकल अपग्रेड के चलते कुछ घंटों के लिए ग्राहकों को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा। जिसके चलते से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर 23 मई को दोपहर दो बजे तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। एनईएफटी सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। अगर आपको भी एनईएफटी के जरिए पैसों का लेनदेन करना है, तो देर न करें।

 

निशुल्क है एनईएफटी की सुविधा..

छह जून 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) व एनईएफटी को निशुल्क कर दिया था। आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया था। आपको बता दे कि सभी बैंकों में यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। इससे पहले एनईएफटी सुविधा सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक थी। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक रहता था।

 

NEFT का मतलब है नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर। इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। बस इकलौती शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top