उत्तराखंड

15 दिन में पैसे डबल करने के नाम पर 250 करोड़ की ठगी, ‘पॉवर-बैंक’ एप से बनाया शिकार..

15 दिन में पैसे डबल करने के नाम पर 250 करोड़ की ठगी, ‘पॉवर-बैंक’ एप से बनाया शिकार..

उत्तराखंड: 15 दिन में पैसा डबल, इस झांसे में 50 लाख लोग आये और उनके साथ हो गयी 250 करोड़ की ठगी। आपको बता दे कि उत्तराखंड पुलिस ने एक बड़ी ठगी का खुलासा किया है। उत्तराखंड एसटीएफ ने नोएडा से एक आरोपी को 250 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में गिरफ्तार किया है। हैरान करने वाली बात यह है कि ये ठगी मात्र 4 महीने के अंतराल में की गई। पुलिस की जांच में कई बड़े खुलासे हुए हैं। इस ठगी को चीन की स्टार्टअप योजना के तहत बने ऐप से अंजाम देने की बात भी पता चली है। ठगी की वारदात को ‘पावर बैंक ऐप’ के जरिए अंजाम दिया गया। चीन की स्टार्टअप योजना के तहत बने ‘पावर बैंक ऐप’ को अब तक भारत में करीब 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। ठगी करने वाले लोग पीड़ितों से पॉवर बैंक ऐप को डाउनलोड करने को कहते थे।

 

 

बाद में उन्हें 15 दिन में पैसे डबल होने का लालच दिया जाता था।यह मामला तब सामने आया जब हरिद्वार निवासी एक शख्स ने पुलिस को सूचना दी कि उसने एक “पावर बैंक ऐप” से पैसे दोगुने करने के लिए दो बार 93 हजार और 72 हजार जमा किए थे। उससे ये कहा गया था कि ऐसा करने से 15 दिन में उसके पैसे डबल हो जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं होने पर पीड़ित ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू की। जिसके बाद जांच में पता चला कि सभी धनराशि अलग-अलग खातों में ट्रांसफर की गई थी। जब वित्तीय लेन देन का अध्ययन किया गया तो पुलिस के हाथ 250 करोड़ की ठगी सामने आई।

 

इस मामले में पुलिस ने नोएडा से एक आरोपी पवन पांडेय को गिरफ्तार किया है। उसके पास से 592 सिम कार्ड, 19 लैपटॉप, 5 मोबाइल फोन, चार एटीएम कार्ड और एक पासपोर्ट बरामद हुआ है। लोगों से ठगी गई रकम को जालसाज क्रिप्‍टो करेंसी में बदलकर विदेश भेज रहे थे। देहरादून के एडीजी अभिनव कुमार का कहना हैं कि इस मामले में कुछ विदेशी लोगों के नाम भी सामने आए हैं। जांच एजेंसियों आईबी और रॉ को इस मामले की सूचना दे दी गई है। जिन विदेशी लोगों के नाम सामने आ रहे हैं, उनके बारे में दूतावास से जानकारी मांगी जा रही है। इस मामले में उत्तराखंड में दो और बेंगलुरु में एक केस दर्ज है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top