उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिये नोडल अधिकारी नामित..

केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिये नोडल अधिकारी नामित..

केदारनाथ में शारीरिक सामाजिक दूरी एवं मास्क होगा जरूरी..

 

 

रुद्रप्रयाग:  केदारनाथ धाम की यात्रा का सफल संचालन करने के लिये नोडल अधिकारी नामित किए गये हैं। यात्रा के दौरान नोडल अधिकारियों की ओर से श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुव्यवस्थित यात्रा संबंधित अन्य आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
जिलाधिकारी मनुज गोयल ने केदारनाथ मंदिर परिसर की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, प्रत्येक स्थल पर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी के मानदंडों के अनुपालन और सर्विलांस कैमरों की व्यवस्था से संबंधित कार्य के लिये देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड केदारनाथ के कार्याधिकारी को नोडल नामित किया है।

 

वहीं धाम परिसर के बाहर तीर्थ यात्रियों व कर्मचारियों द्वारा ढके हुए डिब्बों में छोड़े गए फेस कवर, मास्क आदि का उचित सुरक्षित निस्तारण आदि के लिए नगर पंचायत केदारनाथ के अधिशासी अधिकारी को, कोविड प्रोटोकाॅल एवं एसओपी के अनुपालन कार्य सहित धाम से लगते हुए ग्रामों के निवासियों के लिये पास की व्यवस्था, धाम व यात्रा मार्ग में स्थित फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट, ढाबों के लिये जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने के लिये उपजिलाधिकारी ऊखीमठ को नामित किया है।

 

इसी तरह जिला पर्यटन विकास अधिकारी व क्षेत्रीय प्रबंधक जीएमवीएन तिलवाड़ा को केदारनाथ धाम में आवासीय सुविधाओं से संबंधित कार्य के लिये, जबकि पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी को धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के पंजीकरण संबंधी चैकिंग, तप्त कुंड में स्नान न करवाने का अनुपालन सुनिश्चित करने आदि व जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को आपदा प्रबंधन के प्रभावी नियंत्रण के लिये कंट्रोल रूम की स्थापना के कार्य को लेकर नोडल अधिकारी बनाया गया है।

 

इसके अतिरिक्त उन्होंने नोडल अधिकारियों को सिरोबगड़, चिरबटिया, सोनप्रयाग, बाईपास एवं पुलिस चेक पोस्ट पर यात्रियों के पंजीकरण एवं ई-पास की जांच पुलिस व स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किए जाने, स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमें गठित कर चेकपोस्ट पर एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था आदि को लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top