उत्तराखंड

साइबर सैल की सक्रियता ने दिलाये आर्थिक ठगी के शिकार हुए व्यक्ति के रुपये वापस..

ऑनलाइन साइट पर पिको व इंटरलाॅक मशीन का किया था आर्डर..

धनराशि भुगतान करने के बाद भी नहीं मिला सामान..

रुद्रप्रयाग साइबर सैल इस वर्ष 1984082 की धनराशि ठगी का शिकार हुये लोगों को दिला चुकी है वापस..

 

 

 

रुद्रप्रयाग:  रुद्रप्रयाग पुलिस की साइबर सैल ने ठगी का शिकार हुये लोगों की धनराशि वापस लौटाई है। उनियाणा ऊखीमठ निवासी अजीत सिंह पंवार ने साइबर सैल पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग में शिकायत दर्ज करायी गयी कि विगत अगस्त माह में इण्डियामार्ट वेबसाइट से सम्बन्धित साइट पर जाकर एक मैनुफैक्चर कम्पनी गुरूनानक इण्डस्ट्रीज यमुनानगर हरियाणा से आनलाइन सम्पर्क किया गया। जिस पर पिको व सिलाई की इंटरलॉक मशीन का आनलाइन ऑर्डर किया गया।

 

ऑर्डर से सम्बन्धित कुल 14240 रुपये की धनराशि सम्बन्धित कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराये गये खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किये गये। निर्धारित समयावधि यानि 3 माह तक भी सामान दिये गये पते पर नहीं पहुंचा। इस सम्बन्ध में कम्पनी से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखा गया। लेकिन कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। जिस पर वापस शिकायत इण्डियामार्ट साइट को की गयी, जिनके द्वारा उनसे जुड़ी इस कम्पनी को डिसेबल कर दिया गया, लेकिन फिर भी धनराशि वापस नहीं हुई। बकायदा कम्पनी गुरूनानक इण्डस्ट्रीज द्वारा व्हट्सएप एवं कॉल दोनों ही माध्यम से इनको ब्लॉक कर दिया।

 

जिसके बाद पीड़ित ने साइबर सैल पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग को शिकायत दर्ज कराई। फाइबर सेल के स्तर से सम्बन्धित कम्पनी से पूछताछ करने पर उनके द्वारा भी यह बताया गया कि उनके स्तर से सामान डिलीवर करने में कुछ देर हो गयी थी तथा उनके द्वारा इनका सामान भी डिलीवर कर दिया गया है, लेकिन अब शिकायतकर्ता सामान को रिसीव करने से इनकार कर रहे हैं। कम्पनी प्रबन्धन को इस बारे में पूछा गया कि आपके स्तर से यदि ग्राहक को सामान पहुंचाये जाने में देर हो रही थी तो क्यों आपके द्वारा इनके पैसे वापस भेजे जाने के बजाय इनको ब्लॉक कर दिया तो इस पर कम्पनी द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। जिसके बाद कंपनी ने आवेदक के पैंसे वापस कर दिये। इस वर्ष अभी तक साइबर सेल पुलिस कार्यालय रुद्रप्रयाग टीम द्वारा कुल 1984082 की धनराशि आर्थिक ठगी के शिकार हुए लोगों को वापस कराई गई है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top