उत्तराखंड

तिलवाड़ा में मजदूरी करते हुए पकड़े गए तीन बाल श्रमिक..

तिलवाड़ा में मजदूरी करते हुए पकड़े गए तीन बाल श्रमिक..

बाल कल्याण समिति की टीम ने व्यापारियों को दी चेतावनी..

अगले निरीक्षण में पकड़े जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही..

रुद्रप्रयाग: बाल कल्याण समिति रुद्रप्रयाग ने नगर पंचायत तिलवाडा बाजार में बाल श्रम को लेकर विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया, जिसमें तीन बाल श्रमिक बच्चे मजदूरी करते हुए पकड़े गए।

संबंधित व्यापारियों को चेतावनी दी गई कि अगले निरीक्षण में पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।बुधवार को बाल कल्याण समिति रुद्रप्रयाग के साथ पुलिस विभाग व चाइल्ड हेल्प लाइन ने तिलवाड़ा में व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीन स्थानों पर बाल श्रमिक बच्चों को दुकानों में मजदूरी करते हुए पकड़ा गया। प्रतिष्ठान मालिकों का कहना था कि यह बच्चे घूमने के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां आएं हैं।

जो दुकान में कुछ देर के लिए आए हुए थे। समिति ने कहा कि अगली बार के निरीक्षण में पाए जाने पर संबंधित प्रतिष्ठान के मालिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा समिति के सदस्यों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान मालिकों से आग्रह किया कि बाल श्रम एक कानून अपराध है।

इसके लिए स्वंय के साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक रहने की आवश्यकता है। यदि कहीं भी बाल श्रमिक कार्य करते हुए दिखे तो, इसकी सूचना बाल कल्याण समिति को दें। ताकि संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शंभू सिंह रावत, सदस्य राजेन्द्र रावत, अनुसूया पटवाल, रंजू खन्ना, चाइल्ड हेल्प लाइन कोर्डिनेटर के हर्षवर्द्धन नवानी समेत कई लोग शामिल थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top