उत्तराखंड

सेना भर्ती के लिए दस नवंबर से सेलेक्शन कैंप आयोजित

कैंपो से प्रशिक्षण के लिए चयनित होंगे 1500 युवा

यूथ फाउंडेशन द्वारा सेना भर्ती रैली के लिए दस नवंबर से सेलेक्शन कैंप आयोजित किया जा रहा है। अप्रैल और मई माह में प्रस्तावित सेना भर्ती के लिए गढ़वाल के चार जिलों के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्राचार्य कर्नल अजय कोठियाल की प्रेरणा से संचालित यूथ फाउंडेशन राज्य के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए तैयार कर रहा है। अभी तक यूथ फाउंडेशन के शिविरों से लगभग तीन हजार युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं। हाल ही में देहरादून और हल्द्वानी में हुई सेना भर्ती में भी बड़ी संख्या में फाउंडेशन से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं ने भाग लिया था। अब फाउंडेशन ने अप्रैल और मई माह 2018 में होने वाली सेना भर्ती रैली के लिए प्रशिक्षण कैंप लगाने की तैयारी कर दी है। इसके लिए रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और टिहरी के युवाओं का चयन किया जायेगा।

फाउंडेशन द्वारा अलग-अलग स्थानों पर सेलेक्शन शिविर लगाये जायेंगे, जहां युवाओं का चयन करने के बाद प्रशिक्षण कैंप में भर्ती होने से पहले फिजिकल और रिटर्न के लिए तैयार किया जायेगा। यूथ फाउंडेशन के सूरज नेगी ने बताया कि सेलेक्शन के बाद कैंपों में युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा। करीब पन्द्रह सौ युवाओं के चयन के बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इन स्थानों पर लगेंगे चयन कैंप

रुद्रप्रयाग के जीआईसी मयाली, जीआईसी काण्डई, बीकेटीसी ऊखीमठ, जीआईसी चोपता। चमोली जिले के नगर पंचायत हाॅल गौचर, पुलिस लाइन गोपेश्वर, आईआईटी नियर शिवालय सिलंगी गैरसैंण, जीएमवीएन देवाल, जीआईसी घाट, गांधी मैदान जोशीमठ, जीआईसी उर्गम। टिहरी के सरकार भगवान सिंह इंटर काॅलेज नैनबाग, इंटर काॅलेज थात्यूर, बंगाचली मैदान चम्बा, इंटर काॅलेज नरेन्द्र नगर, बौराड़ी स्टेडियम न्यू टिहरी, ढालवाला, लामंडीधार मैदान, अंजानी सैंण, जीआईसी देवप्रयाग, जीआईसी लमगांव, बाल गंगा सेन्दूल महाविद्यालय घनसाली, राउमावि बूढ़ा केदार। उत्तरकाशी के सांकरी बाजार, तहसीर परिसर पुरोला, जीआईसी बड़कोट, जीआईसी चिन्यालीसौड़, जीआईसी डुंडा, रामलीला मैदान भटवाड़ी, रामलीला मैदान उत्तरकाशी, जीआईसी धौन्तरी।

यहां दिया जायेगा प्रशिक्षण

सेलेक्शन कैंप में चयनित युवाओं को रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि, श्रीनगर (चौरास), देहरादून, उत्तरकाशी के कवां, चमोली के नागनाथ पोखरी में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

अभ्यर्थी अपने साथ लायें निम्न दस्तावेज

हाईस्कूल/इंटरमीडिएड सर्टिफिकेट और अंकतालिका, डीएम या एसडीएम द्वारा निर्गत मूल निवास या स्थाइ निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र। अभ्यर्थी की आयु भर्ती रैली के समय 17 से 21 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। हाईस्कूल में प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल योग 45 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए और इंटरमीडिएड उत्तीर्ण होना चाहिए। ऊंचाई 163 सेमी, छाती बिना फुलाए 77 सेमी, फुलाकर 88 सेमी और वनज 48 केजी होना जरूरी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top