उत्तराखंड

सेना में भर्ती के लिए बेटियों का प्रशिक्षण शुरू

अब प्रदेश की बेटियां भी करेंगी देश की रक्षाः कर्नल कोठियाल

देहरादून और श्रीनगर में तीन-तीन सौ के बैच में बालिकाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

न्यूज डेस्क (यूथ फाउंडेशन)।
भारतीय सेना की कोर आॅफ मिलिट्री पुलिस (सीएमपी) के लिए बालिकाओं का भर्ती प्रशिक्षण शुरू हो गया है। यूथ फाउंडेशन द्वारा देहरादून और श्रीनगर (चौरास) में बालिकाओं को भर्ती पूर्व प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल की प्रेरणा से संचालित भर्ती प्रशिक्षण में पहली बार बालिकाओं को भी सेना के लिए तैयार किया जा रहा है। बालिकाओं को भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए यूथ फाउंडेशन द्वारा राज्य के अलग-अलग जनपदों में सेलेक्शन कैंप आयोजित किए। जिसमें कुल 2269 बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया। इनमें से अभी तक 607 बालिकाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है। देहरादून के भगवानदास इंजीनियरिंग काॅलेज बालावाला और श्रीनगर (चौरास) में करीब 300-300 के बैच में इन बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि अब प्रदेश की बेटियां भी देश की रक्षा करेंगी। भर्ती कैंप में पहुंच रही इन बालिकाओं में देश के प्रति अलग ही जुनून है। प्रशिक्षण केन्द्र में बालिकाओं को भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास की जानकारी दी जाएगी। सीएमपी भर्ती प्रशिक्षण के साथ ही उन्हें पुलिस के लिए भी तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में बेटियों को बहुत बड़ा योगदान है। आज जरूरत बेटियों की ताकत का सही इस्तेमाल करने की है।

यूथ फाउंडेशन के एक्स सर्विसमैन विक्रम सिंह चौधरी ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से अभी भी बालिकाएं रजिस्ट्रेशन कराने पहुंच रही हैं। भर्ती के लिए मानक पूरे होने पर उनका प्रशिक्षण के लिए चयन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकतर बालिकाएं हाइट कम होने और अंडर व ओवर एज के कारण बाहर हुई हैं। भर्ती कैम्प पूरी तरह निशुल्क है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top