उत्तराखंड

यूपी रोडवेज से उत्तराखंड आने के लिए देना होगा ज्यादा किराया,पढ़िए पूरी खबर..

यूपी रोडवेज से उत्तराखंड आने के लिए देना होगा ज्यादा किराया,पढ़िए पूरी खबर..

चार से छह गुना बढ़ा मोटर व्हीकल टैक्स, जानें नए रेट..

 

 

 

उत्तराखंड: यूपी रोडवेज की बसों को अब उत्तराखंड आने के लिए चार से छह गुना मोटर व्हीकल टैक्स चुकाना होगा। कैबिनेट ने मंगलवार को रोडवेज और दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने वाली बसों का टैक्स यूपी के समान कर दिया। इससे राज्य का सालाना राजस्व कम से कम 40 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगा। कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद राज्य का मोटर व्हीकल टैक्स भी यूपी के समान हो जाएगा।

 

दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को भी 400 और 600 रुपये के हिसाब से उत्तराखंड को टैक्स चुकाना होगा। मंदी से जूझ रहे उत्तराखंड रोडवेज को इस नए टैक्स स्लैब की वजह से झटका लगने जा रहा है। अब तक रोडवेज परिवहन विभाग को 85 और 106 रुपये के हिसाब से टैक्स देता था।

 

 

उत्तराखंड में सामान्य बस के लिए प्रतिसीट प्रतिमाह 85 रुपये टैक्स तय है। एसी गाड़ी होने पर इसमें 25 फीसदी अतिरिक्त टैक्स शुल्क बढ़ जाता है। यानि एसी गाड़ी पर प्रति सीट प्रतिमाह 106 रुपये टैक्स लागू है। उत्तराखंड आने वाले दूसरे राज्यों के निगमों की बसों केा इसी रेट पर टैक्स चुकाना होता है। जबकि दूसरे राज्यों में टैक्स स्लैब काफी ज्यादा है। मोटर व्हीकल टैक्स की विसंगति की वजह से उत्तराखंड को काफी नुकसान हो रहा था। अब यूपी के समान टैक्स होने की वजह से नियमों में एकरूपता भी आएगी और राज्य की आमदनी भी बढ़ेगी।

क्स वसूली में लापरवाही बरतने पर नपेंगे अफसर..

यूपी के समान टैक्स स्लैब होने के बाद भी यदि राजस्व में बढ़ोतरी नहीं होती तो परिवहन विभाग के अफसरों पर गाज गिरनी तय है। परिवहन विभाग के अनुसार टैक्स जमा न होने पर सरकार बेहद गंभीर है। संपर्क करने पर परिवहन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा का कहना हैं कि परिवहन अधिकारियों को दूसरे राज्यों से आने वाले प्रत्येक वाहन का रिकार्ड रखने और नियमानुसार टैक्स वसूली के कड़े निर्देश दिए गए हैं। टैक्स की स्थिति का आंकलन किया जा रहा है। इसमें अब कोई कोताही नहीं बख्शी जाएगी। परिवहन विभाग में दूसरे राज्यों के वाहनों से टैक्स वसूली में गंभीर लापरवाही सामने आ रही है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top