देश/ विदेश

नए नौसेना प्रमुख के रूप में वाइस एडमिरल हरि कुमार आज संभालेंगे कार्यभार..

नए नौसेना प्रमुख के रूप में वाइस एडमिरल हरि कुमार आज संभालेंगे कार्यभार..

 

 

 

देश-विदेश: वाइस एडमिरल आर हरि कुमार देश के अगले नौसेना प्रमुख के रूप में आज पदभार ग्रहण करेंगे। वह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे एडमिरल करमबीर सिंह से दिल्ली में अगले नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। आर हरि कुमार ने एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय के हिस्से के रूप में थिएटर कमांड संरचनाओं के बुनियादी निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। हरि कुमार ने अलग-अलग कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल अपॉइंटमेंट्स में अपनी सेवा दी है। हरि कुमार के ‘सी कमांड’ में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं।

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट की कमान भी संभाली है। उन्होंने इस साल फरवरी में मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान की बागडोर संभाली थी। हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से पढ़ाई की है।

वहीं, सोमवार को वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने मुंबई में आयोजित एक समारोह में पश्चिमी नौसेना कमान का प्रभार वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह को सौंपा। वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह को नौसेना की दो संचालन कमान का नेतृत्व करने का गौरव प्राप्त है। पश्चिमी नौसेना कमान के कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में नियुक्ति से पहले वो पूर्वी नौसेना कमान के प्रमुख थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top