उत्तराखंड

राज्य सभा चुनाव के चलते बदल सकती है गैरसैंण बजट सत्र की तारीख..

राज्य सभा चुनाव के चलते बदल सकती है गैरसैंण बजट सत्र की तारीख..

राज्यसभा चुनाव है सस्पेंस की वजह..

 

 

 

 

 

 

विधानसभा सत्र के दौरान राज्य सभा चुनाव देहरादून में होने की वजह से सत्र की तारीख में बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही है। जिसके चलते गैरसैंण (भराड़ीसैंण) विधानसभा में सात जून से प्रस्तावित सत्र को लेकर असमंजस बना हुआ है।

 

उत्तराखंड: विधानसभा सत्र के दौरान राज्य सभा चुनाव देहरादून में होने की वजह से सत्र की तारीख में बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही है। जिसके चलते गैरसैंण (भराड़ीसैंण) विधानसभा में सात जून से प्रस्तावित सत्र को लेकर असमंजस बना हुआ है। हालांकि वित्त विभाग बजट की पूरी तैयारी कर चुका है। मार्च महीने में लेखानुदान लाने के बाद अब सरकार को वित्तीय वर्ष के लिए बजट लाना है।

 

वित्त विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना हैं कि बजट की पूरी तैयारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल बजट में जन सुझावों को शामिल करने के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में हितधारकों के साथ दो बड़ी बैठकें कर चुके हैं। इन सब तैयारियों के बीच सचिव विधायी एवं संसदीय विभाग ने बजट सत्र आहूत करने के लिए विधानसभा सचिव को व्यवस्था करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। लेकिन इन सारी कवायद के बावजूद सत्र के तय तिथि पर आहूत होने को लेकर सस्पेंस बना है।

 

आपको बता दे कि इस सस्पेंस की प्रमुख वजह राज्य सभा का चुनाव माना जा रहा है। राज्य सभा की एक सीट के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विधानसभा सचिव मुकेश सिंघल रिटर्निंग ऑफिसर हैं, जबकि संयुक्त सचिव विधानसभा चंद्र गोहन गोस्वामी को सहायक रिटर्निंग आफिसर बनाया गया है। इन दोनों ऑफिसर की अध्यक्षता में चुनाव प्रक्रिया संपन्न होनी है। चुनाव लड़ने की स्थिति में 10 जून को मतदान होगा।

 

यह पूरी प्रक्रिया रिटर्निंग आफिसर होने के नाते विस सचिव को पूरी करनी है। जबकि विधानसभा सत्र के भी वही मुख्य सूत्रधार होते हैं। बता दे कि गैरसैंण में सत्र आहूत न कराए जाने का अनुरोध भी विधानसभा सचिव से किया गया है। बसपा विधायक मोहम्मद शहजाद ने चारधाम यात्रा को इसकी मुख्य वजह बताया है। उनका मानना है कि सत्र आहूत करने से चारधाम यात्रा की तैयारियां प्रभावित होंगी, क्योंकि पुलिस और प्रशासनिक तंत्र सत्र की व्यवस्थाओं में व्यस्त हो जाएगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top