उत्तराखंड

कोविड की संभावित तीसरी लहर को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत..

कोविड की संभावित तीसरी लहर को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत..

डीएम ने ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक..

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जिला कार्यालय के सभागार कक्ष में कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड से संबंधित जानकारियां व बचाव के लिए जरूरी सावधानियां लोगों तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत लोगों को जागरुक करने पर बल देते हुए कहा कि इससे बचाव के लिए सभी ग्राम प्रधानों से संवाद किया जाए। अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए उन्होंने कोविड से संबंधित सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जनपद में मानक के अनुसार प्रतिदिन सैंपलिंग हेतु निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि हर दिन इसकी आख्या उपलब्ध कराई जाए।

इसके साथ ही उन्होंने पोर्टल में पाॅजीटिव एक्टिव मामलों का चिन्हिकरण, होम आइसोलेशन में रहने वालों से लगातार संवाद, कंट्रोल रूम के लिए गठित टीम, चिकित्सालयों में जरूरी सुविधाओं के रख-रखाव की निगरानी, आक्सीजन सप्लाई, फ्रॉंट लाइन वर्कर्स को प्री-कोशन डोज लगवाए जाने आदि की समीक्षा की। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की निगरानी, कोविड सैंपलिंग व वैक्सीनेशन में वृद्धि, ओमिक्राॅन के लिए बचाव आदि को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला ने बताया कि रक्षक एप पर होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की माॅनीटरिंग की जा रही है।

 

उन्होंने जनपद में संचालित कोविड सेंटर व इनसे संबंधित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी दी। जिलाधिकारी द्वारा सभी चिकित्सकों को संभावित थर्ड वेब की चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी तैयारियां सुनिश्चित करने के साथ ही इसके प्रभावी रोकथाम हेतु शीघ्र ही एसओपी जारी करने निर्देश दिए गए। कहा कि संबंधित अधिकारी दिए गए दायित्वों का पूरी निष्ठा से पालन करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी.के. शुक्ला, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, डाॅ. बी.के. गुसांई, डाॅ. राजीव गैरोला, डाॅ. आशुतोष, डाॅ. गरिमा चौहान , डाॅ. नीलम, डाॅ. कृतिका, डाॅ. अक्षिता, डाॅ. चौधरी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एच.सी. हटवाल, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम नवल कुमार, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक राहुल डबराल, उमेश जगवांण, अरविंद शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top