उत्तराखंड

SSP टिहरी का देवप्रयाग जनता से संवाद..

SSP टिहरी का देवप्रयाग जनता से संवाद..

उत्तराखंड: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट टिहरी गढवाल द्वारा देवप्रयाग क्षेत्र का भ्रमण करते हुए देवप्रयाग क्षेत्र के गणमाननीय व्यक्तियो, सीएलजी मेम्बर, व्यापार संघ के पदाधिकारियों, समाज सेवको एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधि के साथ जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त अवसर पर संवाद मे सम्मिलित प्रतिष्ठित व्यक्तियों के द्वारा SSP की जनपद मे तैनाती पर हर्ष व्यक्त करके हुए उन्हें पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

जन संवाद में विभिन्न जन प्रतिनिधियो आदि आमजन द्वारा देवप्रयाग क्षेत्र की समस्याओ के संबंध मे बताया गया कि आलवेदर रोड के कारण जगह जगह बोल्डर व चटटान हैं जिनके टूटने से दुर्घटना हो सकती है, कोडियाला से बागवान के मध्य दुर्घटना होने पर त्वरित कार्यवाही हेतु SDRF पोस्ट नियुक्त किया जाये, युवाओ मे बढ रही नशे की प्रवृति बढ रही है जिसके विरूद्ध विशेष अभियान चलाये, किरायेदारो का सत्यापन करे, वाहनों हेतु पार्किंग की व्यवस्था की जाये, देवप्रयाग से कोडियाला क्षेत्रान्तर्गत हो रहे वाहन चालान का स्थान निर्धारित करना, थाना पर आने वाले प्रत्येक पीडित की बात का ध्यान पूर्वक सुनना व उसकी मदद करना, ग्राम प्रहरियो को सुदृढ, देवप्रयाग में रात्रि 10 बजे के उपरान्त भी कुछ व्यक्तियों द्वारा डी0जे0 आदि चलाकर शराब का सेवन कर हल्ला गुल्ला किया जाता है।

 

देवप्रयाग संगम स्थल पर नहाने हेतु चैन आदि की व्यव्सथा नही है जिससे संगम पर स्नान करने वाले व्यक्यो के साथ कोई भी बडी दुर्घटना हो सकती , हेमकुण्ड साहिब की यात्रा के दौरान जगह–जगह पर स्टोल लगाये जाते है जिनके द्वारा गन्दगी व कुडा करकड व अपने वाहनों में लगे साईलेन्सर को निकाल कर ध्वनि प्रदूषण किया जाता है आदि संवेदनशील समस्यों के विषय मे SSP को अवगत कराया गया।

SSP तृप्ति भट्ट द्वारा जन संवाद कार्यक्रम में उठायी गयी समस्याओं पर गम्भीरता से कार्यवाही करने का आश्वासन दिया और यह भी बताया कि जनपद मे वर्तमान मे नशे के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है जिसमे नशे के कारोबारियो के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जा रही है। ऐसे स्थान जो सार्वजनिक स्थानों से दूर है जहा पर शराब पीना / नशा किया जाता है उन स्थानों पर स्ट्रीट लाईट लगाई जाये। साथ ही असमाजिक तत्वो के विरूद्ध कार्यवाही के लिए प्राप्त सूचना गुप्त रखने के लिये SSP ने अपना व्यक्तिगत नम्बर दिया गया ओर साथ ही जन सहयोग का आवाहन करते हुए भविष्य मे इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर जनता ओर पुलिस के मध्य ओर बेहतर समन्वय स्थापित करने का आश्वासन देते हुए महिलाओ के प्रति अपराध एवं घरेलू हिंसा के अपराधो के विरूद्ध ओर अधिक संवेदनशील होने की अपील करते हुए जनता का धन्यवाद किया गया ।

 

SSP द्वारा समस्त उपस्थित व्यक्तियो द्वारा बतायी गयी समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक लिया गया तथा अवगत कराया कि महिलाओ/बच्चो की सुरक्षा, सहायता, महिला उत्पीड़न पर त्वरित कार्यवाही प्राथमिकता की श्रेणी मे रहेंगे। साथ ही अपराधिक गति विधियों पर अंकुश लगाने, सडक दुर्घटनाओं की रोकथाम करने, यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने हेतु जनता से सहयोग देने एवं वर्तमान समय में कोविड -19 संक्रमण के दृष्टिगत जन जागरूक अभियान चलाने पर जोर देते हुए पुलिस को सहयोग प्रदान करने की अपील की गयी। थाना क्षेत्रान्तर्गत वाहनों की पार्किग हेतु अस्थाई/स्थाई पार्किग का शीघ्र स्थानीय प्रशासन से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी ताकि भविष्य में चार धाम यात्रा में किसी प्रकार की पर्यटको एवं स्थानीय जनता को परेशानी न हो।

संवाद मे उपस्थित व्यक्तियो द्वारा दिये गये सुझावो पर शीघ्र कार्यवाही कराने का आश्वासन दिया गया..

1-महिलाओ की सुरक्षा, सहायता हेतु सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर लगातार प्रयास किये जायेगे तथा 08 मार्च 2021 को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर zoom App के माध्यम से महिला अधिकारो के संबंध मे जागरूक किया जायेगा।
साथ ही एक-एक महिला कान्स0 द्वारा प्रत्येक गांव-गांव में जाकर महिलाओ को महिला अपराध के सम्बन्ध मे भी जागरूक करेगी।

2-ड्रग्स नशाखोरी अवैध शराब बिक्री पर लगाम लगायी जायेगी।

3-मेधावी छात्रो-छात्राओं को आगे बढने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा।

4- थाना क्षेत्रान्तर्गत घूमने वाले फड़ ठेली चलाने वाले व्यक्तियो का शत प्रतिशत सत्यापन किया जायेगा, जिससे अपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगेगी तथा महिला बच्चो संबंधी अपराधो पर रोकथाम लगेगी।

5-जनता के सहयोग से पुलिस की कार्य प्रणाली को ओर भी प्रभावशाली बनाया जा सकेगा।

6-बालक-बालिकाओ की असमाजिक तत्वों से सुरक्षा प्रदान करते हुए क्षेत्रान्तर्गत पुलिस कर्मियों को उपस्थित एवं गस्त बढाई जायेगी।

7-थाना क्षेत्रान्तर्गत होटल, ढाबों आदि की प्रत्येक दिवस चैकिग की जायेगी ताकि होटल, ढाबों में कोई व्यक्ति शराब न पीये तथा रात्रि 10 बजे के उपरान्त डीजे बजाने वाले व्यक्तियों असमाजिक तत्वों के विरूद्ध पुलिस द्वारा उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी ।
8-थाना देवप्रयाग पुलिस द्वारा नव युवको को थाने पर उपलब्ध आपदा उपकरणों के सन्बन्ध में प्रशिक्षण कराया जायेगा जिससे आपदा के समय नव युवको द्वारा राहव व बचाव कार्य में योगदान दिया जा सकें।

9-कोविड-19 संक्रमण का प्रभाव कम होने पर महिलाओं को उनके अधिकारो के प्रति जागरूक करने हेतु कार्यशाला का आयोजन प्रत्येक थाना क्षेत्रान्तर्गत किया जायेगा।

10-ग्राम प्रहरियो की कार्य प्रणाली में सुधार लाने हेतु थानास्तर पर मीटिग की जायेगी तथा जनपद स्तर पर जिस ग्राम प्रहरी का कार्य अच्छा होगा उसे जनपद स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।

11- महिलाओ के प्रति होने वाली घरेलू हिंसा पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु प्रत्येक थाने पर महिला सहायता डेस्क बनायी गयी है जहा पर कोई भी महिला पीडित थाना आकर अपनी समस्या बताकर उसका निदान करा सकेगी। साथ ही महिलाओ की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु जनपद मुख्यालय स्तर पर एक महिला हेल्प लाईन तथा नरेन्द्रनगर क्षेत्रान्तर्गत एक अतिरिक्त महिला हेल्प लाईन बनाई गयी है ताकि महिलाओ को सुरक्षा  त्वरित सहायता प्राप्त हो सके ।

12-आम जन को सुविधा देने हेतु जनपद स्तर पर पुनः थाना सीमांकन किया जा रहा है जिसका शीघ्र ही शासन को प्रस्ताव भेजा जायेगा ताकि आम जन को अपने नजदीक थाना चौकी से सहायता प्राप्त हो सके ।

13- वाहन चलाते समय दो पहिया में हेलमेट, चार पहिया में सीट बैल्ट व हैलमेट अवश्य पहने। नाबालिग बच्चो को मोटरसाइकिल आदि वाहन न दें।

14- परिजन अपने किशोर बालक-बालिकाओ से बातचीत करें तथा बच्चो को नशे की लत न लगने दे।

15-व्यापारियों आमजनता से स्वयं भी अपनी दुकानों प्रतिष्ठानो में CCTV कमरे लगवायें, जिससे आपके आस-पास होने वाले अप्रिय घटनाओ असमाजिक तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखी जा सकें।

16- थाना देवप्रयाग पर नियुक्त ग्राम प्रहरियों की कार्यकुशता बढाने हेतु मुख्यालय स्तर पर ग्रामप्रहरियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा तथा साथ की जनपद के समस्थ थाना प्रभारियों द्वारा ग्राम प्रहरियों की मासिक मीटिग माह के अन्तिम रविवार को ली जायेगी।

17- क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना होने पर सूचना को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसारित करने से पहले पुलिस को सूचना करें तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित फेक न्यूज पर विश्वास न करें और न ही फेक न्यूज को अन्य किसी प्लेटफार्म पर शेयर न करें।

18- जनता द्वारा अपनी समस्या हेल्प लाईन नम्बर 112 / 1090 व सम्बन्धित थाना प्रभारी को बता सकते है। साथ ही एक सप्ताह के अन्दर जनपद पुलिस द्वारा एक whatsapp नम्बर जारी किया जायेगा जिस पर कोई भी पीडित अपनी शिकायत भेज सकेगा तथा पुलिस द्वारा शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुए पीडित को सुरक्षा सहायता प्रदान की जायेगी। साथ ही पीडित आम जन अपनी समस्या सीधे SSP को भी बता सकता है।

19-आम जन मानस एवं पर्यटकों को जाम की समस्या से निजात दिलाने हेतु अस्थायी पार्किंग का यथाशीघ्र चिन्हिकरण करते हुए कार्यवाही की जायेगी।

20-क्षेत्रों में नशे के विरूद्ध सघंन अभियान चलाया जायेगा। तस्कर नशाखोर करने वाले अपराधियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी ।

21-पुलिस कर्मी भी समाज का ही अंग है जनता के साथ मित्रवत व्यवहार किया जायेगा। किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दास्त नही होगा ।

22-आगामी दिवसो मे यातायात को सुदृढ बनाया जायेगा।

23- आम जन की समस्याओ के त्वरित निस्तारण हेतु जल्द ही पुलिस कार्यालय स्तर पर एक व्हट्सअप नम्बर जारी किया जायेगा जिसमें आम जन सीधे अपनी समस्या भेज सकेगा।

24-यदि किसी भी पुलिस कार्मिक द्वारा कोई भ्रष्टाचार किया जाता है तो तत्काल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में लायेगे, जिसके विरूद्ध तत्काल अनुशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

25-बेटी बचाओ बेटी पढाओ एवं महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए महिला सशक्तिकरण पर ध्यान दिया जायेगा।
संवाद मे उपस्थित समस्त गणमान्य आमजन का आभार प्रकट करते हुए संवाद का समापन किया गया।
आम जन की सहायता सुरक्षा हेतु जनसंवाद कार्यक्रम लगातार जारी रहेंगे ताकि आम जन/पीडित व्यक्ति अपना समस्या को सरलतापूर्वक उच्चाधिकारियो के समक्ष रख सके ओर उचित न्याय राहत पा सके। इस अवसर पर थानाध्यक्ष महिपाल सिह रावत व अन्य गणमान्य व्यक्ति आमजन उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top