देश/ विदेश

दिल्ली एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी..

दिल्ली एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी..

देश -विदेश : नई दिल्ली समेत अन्य इलाकों में बारिश के साथ उत्तर भारत में तापमान में गिरावट देखी जा रही है। इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने भी ठिठुरन बढ़ाई है।

देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है। दिल्ली समेत कई अन्य प्रदेशों में बरसात हो रही है। मंगलवार दोपहर से ही दिल्ली एनसीआर में कई जगहों पर हल्की से मध्य बारिश शुरू हो गई। उधर, अहमदाबाद और गांधीनगर जिलों सहित गुजरात के कुछ हिस्सों में भी बेमौसम बारिश हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मौसम में इस बदलाव से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आ सकती है।

आईएमडी ने 29 दिसंबर को पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत हिमाचल प्रदेश में आज ही कई स्थानों पर बर्फबारी देखने को मिली है। आईएमडी के अनुसार पूरे उत्तराखंड में बारिश के साथ 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं, इस बारिश से किसान चिंतित हैं, जिनकी फसलों को नुकसान हो सकता है।

कश्मीर में पारा शून्य से नीचे..

इसके अलावा मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बरसात देखने को मिली। वहीं, पिछले दो दिनों में बर्फबारी और बारिश के चलते कश्मीर घाटी में मंगलवार को शीतलहर लौट आई और पारा शून्य के नीचे चला गया।

यहां के गुलमर्ग में पारा माइनस 9.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। आज का न्यूनतम तापमान कल की तुलना में 3.4 डिग्री कम रहा। इसके साथ ही, पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 7.9 डिग्री दर्ज किया गया।

 

राजस्थान में भी हुई बरसात..

 

राजस्थान के कई इलाकों को बारिश का सामना करना पड़ा है। पिछले 24 घंटों में यहां के चित्तौड़गढ़, बूंदी, सवाई माधोपुर, बारां, कोटा, भीलवाड़ा, जालौर और पाली में बरसात हुई है। राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर में कई स्थानों पर आज सुबह की शुरुआत बारिश और घने कोहरे के साथ हुई|

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top