उत्तराखंड

बीएड डिग्री फर्जी पाए जाने पर रुद्रप्रयाग का LT टीचर सस्पेंड..

बीएड डिग्री फर्जी पाए जाने पर रुद्रप्रयाग का LT टीचर सस्पेंड..

BEO को दिए जांच के आदेश..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग जिले में तैनात एलटी शिक्षक को फर्जी बीएड डिग्री पाई जाने के मामले निलंबित कर दिया गया है। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट ने एलटी शिक्षक गुलाब सिंह को एसआईटी जांच में बीएड की डिग्री फर्जी पाई जाने के मामले में सस्पेंड कर दिया गया।

 

उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग जिले में तैनात एलटी शिक्षक को फर्जी बीएड डिग्री पाई जाने के मामले निलंबित कर दिया गया है। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट ने एलटी शिक्षक गुलाब सिंह को एसआईटी जांच में बीएड की डिग्री फर्जी पाई जाने के मामले में सस्पेंड कर दिया गया। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट का कहना हैं कि रुद्रप्रयाग जिले के राजकीय इंटर कॉलेज पठालीधार में तैनात सहायक अध्यापक हिन्दी के शिक्षक गुलब सिंह ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से बीएड 2004 में किया था।

शिक्षक के खिलाफ विभाग में शिकायत भी की गई। जिसके बाद शिकायत पर एसआईटी ने 23 सितंबर 2020 में शिक्षा की b.ed डिग्री जांच के लिए संबंधित विश्वविद्यालय को प्रेषित किया था। विश्वविद्यालय के सचिव ने अपनी जांच रिपोर्ट में संबंधित शिक्षक का अनुक्रमांक और एनरोलमेंट नंबर अपने कॉलेज से जारी नहीं होने की बात कही।

 

एसआईटी जांच में प्रथमदृष्टा बीएड की अंक तालिका और प्रमाण पत्रों पर संदेह होने के साथ ही इनके फर्जी होने के चलते शिक्षक को निलंबित किया गया है। निलंबित शिक्षक को बीईओ अगस्तमुनि दफ्तर से अटैच कर दिया गया है। साथ ही शिक्षक स्कूल में अपनी सेवा नहीं दे पाएगा, और रोज बीईओ दफ्तर में हाजरी देनी होगी।

 

अपर निदेशक ने बीईओ अगस्तमुनि शिवलाल आर्य को पूरे मामले की विभागीय जांच कर 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। साथी शिक्षक के विरुद्ध भी थाना अगस्तमुनि में फर्जीवाड़ा मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। यदि विभागीय जांच में शिक्षक पर आरोप सही पाए जाते हैं तो सेवा समाप्त की कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top