उत्तराखंड

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के चल रहे कार्य से ग्रामीणों के घरों में आई दरारें..

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के चल रहे कार्य से ग्रामीणों के घरों में आई दरारें

दूसरे स्थान पर जाने को कह रहा है आरवीएनएल..

 

 

 

उत्तराखंड: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना पर चल रहे कार्य ने ग्रामीणों के लिए एक मुसीबत खड़ी कर दी है। उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में ऋषिकेश में मैदानी इलाकों को पहाड़ियों से जोड़ने के लिए तैयार है। वही इस परियोजना मार्ग पर स्थित मरोरा गांव में स्थित घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। लगभग 40 घरों में दरारें आ गई हैं और कुछ घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस क्षेत्र के कुछ घरों और खेतों ने पहले ही खुदाई शुरू कर दी है।

ग्रामीणों को मुआवजा देने में हुए सहमत..

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल का कहना हैं कि रेलवे ग्रामीणों की सहमति के बाद उनका पुनर्वास करने की प्रक्रिया में है। लगभग 19-20 परिवारों को रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) द्वारा पुनर्वासित किया गया है, जबकि शेष की प्रक्रिया चल रही है। वे ग्रामीणों की सहमति से मुआवजा देने पर सहमत हुए हैं।

 

125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन केंद्र की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 16,000 करोड़ रुपये है। यह तलहटी में ऋषिकेश को गढ़वाल पहाड़ियों पर कर्णप्रयाग से जोड़ेगा। इसमें देवप्रयाग और लछमोली के बीच देश की सबसे लंबी 15 किलोमीटर लंबी सुरंग भी होगी।

 

गाँव की अधिकांश ज़मीन का अधिग्रहण कर लिया गया है और अब हमारे पास कुछ घर और गौशालाएँ बची हैं। अब, आरवीएनएल हमें यह कहते हुए दूसरे स्थान पर जाने के लिए कह रहा है कि वे हमारा किराया देंगे। हालांकि, हमारे आजीवन सामान, पशुधन आदि के साथ किराए के कमरे या घर में ले जाना असुविधाजनक है।

 

यह एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। ग्रामीण नौकरी के साथ-साथ पूर्ण पुनर्वास की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरवीएनएल ने उनकी जमीन अधिग्रहण करने से पहले उपरोक्त सभी का वादा किया था। “हम चाहते हैं कि प्रोजेक्ट कंपनी हमें एक अलग जमीन पर घर दे, साथ ही प्रत्येक घर से एक परिवार के सदस्य को रोजगार दे, जैसा कि उन्होंने वादा किया था।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top