खेल

हॉकी खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये देगी सरकार..

हॉकी खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये देगी सरकार..

देश-विदेश: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद कांस्य पदक जीता। इस उपलब्धि पर पंजाब के खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने भारतीय टीम में शामिल राज्य के प्रत्येक हॉकी खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये की नकद राशि देकर सम्मानित करने का एलान किया है। भारत की इस शानदार जीत पर खेल मंत्री ने ट्वीट किया, ‘भारतीय हॉकी के इस ऐतिहासिक दिन पर मैं पंजाब के खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का एलान करते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं। हम ओलंपिक में कड़ी मेहनत के साथ प्राप्त पदक का जश्न मनाने के लिए आपकी वापसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने लिखा कि यह एक कड़ा और रोचक मुकाबला था। जिसको पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कर दिखाया है और 41 साल के बाद देश की झोली में ओलंपिक पदक डाला है। राणा सोढी का कहना हैं कि भारतीय हॉकी टीम में कुल 20 खिलाड़ियों में पंजाब के 11 खिलाड़ी शामिल हैं।

 

41 साल बाद कांस्य की अहमियत स्वर्ण पदक जैसी: कैप्टन 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने टोक्यो ओलंपिक के हॉकी के कांस्य पदक के मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हराने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘ओलंपिक में हुए रोमांचक मैच में भारत की पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीता है, जो पूरे मुल्क के लिए गौरवमयी और ऐतिहासिक पल है। इस शानदार उपलब्धि के लिए भारतीय टीम ने 41 वर्षों बाद विजेता मंच पर फिर से कदम रखा है, जिस कारण हॉकी में कांस्य पदक हासिल करना हमारे लिए स्वर्ण पदक जितनी ही अहमियत रखता है। भारतीय टीम को बधाई।

 

मुख्यमंत्री ने खुशी के पल साझा करते हुए कहा कि पूरी टीम ने इस प्रतिष्ठित सम्मान के साथ देशवासियों और पंजाबियों का सिर गर्व से ऊंचा किया है। कैप्टन ने उम्मीद जाहिर की है कि वह दिन अब दूर नहीं, जब हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी खोई हुई शान फिर से हासिल करेगा। इस दिशा में शुरुआत हो चुकी है।

 

मुख्यमंत्री का कहना हैं कि जर्मनी के विरुद्ध भारत की अनूठी उपलब्धि निश्चित तौर पर टीम के साझे प्रयासों का परिणाम है। हालांकि यह पंजाब के लिए भी गौरव के पल हैं क्योंकि टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह के अलावा रुपिंदरपाल सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह, सिरमनजीत सिंह, गुरजंट सिंह, वरुण कुमार और कृष्ण पाठक सहित 11 खिलाड़ी पंजाब के सपूत हैं। टीम के अन्य सदस्यों खासकर भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने मुल्क के लिए कांस्य पदक जीतकर लाने में गजब का प्रदर्शन किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top