उत्तराखंड

उत्तराखंड में लोकसेवा आयोग करेगा 2652 पदों पर भर्तियां..

उत्तराखंड में लोकसेवा आयोग करेगा 2652 पदों पर भर्तियां..

 

 

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल, पीएसी और फायरमैन के 1521 पदों पर भर्ती के लिए तीन जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने हैं। जबकि सांख्यिकी विभाग के 93 पदों के लिए 30 दिसंबर से आवेदन शुरू होंगे।

 

उत्तराखंड: प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल, पीएसी और फायरमैन के 1521 पदों पर भर्ती के लिए तीन जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने हैं। जबकि सांख्यिकी विभाग के 93 पदों के लिए 30 दिसंबर से आवेदन शुरू होंगे। इसके लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने दोनों भर्तियों की विज्ञप्ति जारी कर दी है।

कुल 1521 पदों पर भर्ती..

आपको बता दे कि आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि गृह विभाग के अंतर्गत कांस्टेबल, कांस्टेबल पीएसी व आईआरबी और फायरमैन के कुल 1521 पदों पर भर्ती की जा रही है। जबकि विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर यह भर्ती की जाएगी।

 

उनका कहना हैं कि पुलिस भर्ती के लिए आगामी तीन जनवरी से 16 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे जबकि विभिन्न विभागों की दूसरी भर्ती के लिए 30 दिसंबर से 12 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। पुलिस के लिए 12वीं पास और दूसरी भर्ती के लिए सांख्यिकी व गणित आदि विषयों में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार पात्र होंगे।

पुलिस भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष और महिला उम्मीदवारों की आयु 18 से 26 वर्ष होनी चाहिए। इसमें एक वर्ष की छूट प्रदान की गई है। सांख्यिकी के पदों के लिए आयु सीमा 21 से 43 वर्ष रखी गई है। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार दोनों ही भर्तियों के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। किसी भी तरह का कोई शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। पुलिस भर्ती के दो मुख्य चरण होंगे।

 

पहले शारीरिक माप-जोख और शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद मेरिट क्रम के आधार पर उम्मीदवारों को पदों का विकल्प लेने का अवसर दिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस कांस्टेबल के पदों पर तीन साल तक बतौर होमगार्ड सेवा देने वालों को पांच प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top