उत्तराखंड

यात्रा के बेहतर संचालन को लेकर एसपी ने मांगे कार्मिकों से सुझाव..

यात्रा के बेहतर संचालन को लेकर एसपी ने मांगे कार्मिकों से सुझाव..

पुलिस विभाग सभागार में पुलिस अधीक्षक ने ली कार्मिकों की बैठक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। आगामी केदारनाथ यात्रा दृष्टिगत पुलिस विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। पुलिस ने यातायात व्यवस्था, पार्किंग, ट्रैफिक प्लान समेत कई बुनियादी सुविधाओं को लेकर एसपी ने पुलिस कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। ताकि यात्रा के दौरान कोई यातायात व्यवस्था में कोई दिक्कत न आ सके। वहीं एसपी ने यात्रा के बेहतर संचालन को लेकर कामिकों से सुझाव भी मांगे।

पुलिस विभाग के सभागार में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि इस वर्ष की यात्रा में अत्यधिक श्रद्धालुओं का आवागमन के चलते यात्रा मार्ग पर यातायात का अत्यधिक दबाव रहने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके लिए सड़क मार्ग के किनारे चौड़े स्थानों पर ही पार्किंग स्थल चिन्हित किए जाने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि सोनप्रयाग सीतापुर स्थित पार्किंगों के फुल हो जाने की दशा में इन स्थानों पर अस्थाई तौर पर वाहनों को रोककर यातायात संचालन किया जा सके। सोनप्रयाग, सीतापुर इत्यादि स्थलों पर पार्किंग संचालित करने वाली संस्था से आवश्यक समन्वय बनाने के निर्देश भी दिए। एसपी ने उपस्थित पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी को यात्राकाल के लिए बनाए गए ट्रैफिक प्लान को और व्यवस्थित ढंग से बनाए जाने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा पार्किंग स्थलों पर लाइट, पानी, शौचालय के कारण यात्राकाल में अव्यवस्था के लिए रिपोर्ट तत्काल प्रेषित की जाए, ताकि कार्यालय स्तर से सम्बन्धित विभागों से समयानुरूप आवश्यक पत्राचार किया जा सके। कस्बा रुद्रप्रयाग में यात्राकाल की चरम अवधि में आवश्यकता पड़ने पर लागू किए जाने वाले वन वे प्लान को तैयार किए जाने के लिए निर्देशित किया।

 

पैदल यात्रियों के लिए सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड तक संचालित होने वाली शटल सेवाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। आगामी यात्रा सीजन में पुलिस बल की आवासीय सुविधाओं के दृष्टिगत अतिरिक्त टेंट, अन्य किसी भी सामग्री की आवश्यकता हो का समय से मांग पत्र उपलब्ध कराया जाए। इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी विमल रावत, पुलिस उपाधीक्षक यातायात हर्षवर्द्धनी सुमन, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन गणेश लाल, यातायात निरीक्षक श्याम लाल, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग जयपाल सिंह नेगी समेत कई पुलिस कार्मिक उपस्थित थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top