उत्तराखंड

पीएम मोदी की केदारनाथ में सफाई पर चिंता देखते हुए, केंद्रीय टीम आयेगी केदारनाथ..

पीएम मोदी की केदारनाथ में सफाई पर चिंता देखते हुए, केंद्रीय टीम आयेगी केदारनाथ..

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर बनेगा प्लान..

 

 

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केदारनाथ धाम में सफाई को लेकर चिंता जताए जाने के बाद केंद्रीश शहरी विकास मंत्रालय की टीम दो दिवसीय दौरे पर केदारनाथ आ रही है।

 

उत्तराखंड: ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केदारनाथ धाम में सफाई को लेकर चिंता जताए जाने के बाद केंद्रीश शहरी विकास मंत्रालय की टीम दो दिवसीय दौरे पर केदारनाथ आ रही है। जिसमें टीम केदारनाथ धाम में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ ही यात्रा मार्ग पर सफाई व्यवस्था को लेकर प्लान तैयार करेगी।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार अमरनाथ, पुरी के साथ ही केदारनाथ धाम की सफाई व्यवस्था पर भी खास जोर दे रही है। जिसमें केदारनाथ धाम सहित यात्रा मार्ग पर सफाई का जायजा लेने केंद्र ने तीन सदस्यीय टीम बनाई है। उक्त टीम आठ और नौ जून को उत्तराखंड शहरी विकास विभाग की टीम के साथ केदानाथ यात्रा मार्ग सहित धाम में पहुंचकर मौजूदा सफाई व्यवस्था और इसमें सुधार के लिए रणनीति तैयार करेगी।

आपको बता दे कि मौजूदा वक्त में केदारनाथ धाम में प्लास्टिक कूड़ा जमा कर नीचे गुप्तकाशी लाया जा रहा है। जबकि गीला कूड़ा वहीं पर कम्पोस्ट किया जा रहा है। लेकिन यात्रा मार्ग पर यह काम ठीक तरीके से नहीं हो पा रहा है। वही दूसरी तरफ देखा जाये तो यात्रा मार्ग पर शौचालय की व्यवस्था भी बहुत अच्छी नहीं है। केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक को गौरीकुंड सहित अन्य बेस कैम्प पर ही रोकने पर जोर दे रही है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top