उत्तराखंड

ओवरलोडेड और नशे में वाहन चलाने वाले चालकों की अब खैर नहीं..

पंच केदार ट्रक यूनियन कर रहा ऐसे वाहन चालकों को पुलिस के सुपुर्द..

यूनियन की पहल का आम जनता ने किया स्वागत..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। सड़क सुरक्षा को लेकर केदारघाटी में एक नई पहल शुरू हुई है। पंच केदार ट्रक एसोसिएशन ओवर लोडेड ट्रक व मादक पदार्थों का सेवन कर वाहन चलाने वाले ट्रक चालकों को पुलिस के हवाले कर रही है। इसके लिए यूनियन की ओर से केदारघाटी में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। अभियान के तहत बुधवार को यूनियन ने ओवर लोडेड एक दर्जन ट्रकों को पकड़कर पुलिस के सुपुर्द किया। यूनियन की इस पहल का आम जनता ने भी स्वागत किया है।

 

दरअसल, लंबे समय से देखा जा रहा था कि अधिकतर ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण ओवरलोडेड होना या फिर वाहन चालक के नशे में वाहन को चलाना होता है। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए पंच केदार ट्रक यूनियन ने अब ऐसे वाहन चालकों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। यूनियन के अध्यक्ष दिगम्बर गुसाई, आशीष राणा, राजेन्द्र चैहान, मोहन सिंह रौतेला, जगदीश भंडारी ने बताया कि क्षमता से अधिक भार होने के कारण वाहन को तो नुकसान होता ही है, साथ ही सड़क पर भी अनावश्यक दबाव पड़ता है।

 

 

जिसके चलते कई बार सड़कें धंस जाती हैं। यही नहीं भार अधिक होने के कारण वाहन अनियंत्रित हो जाता है और वह दुर्घटना का कारण बन जाता है। इसके अलावा अधिकांशतया देखा गया है कि शराब व अन्य नशे के चलते वाहन चालक दुर्घटना का शिकार होता है। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए यूनियन की ओर से सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और दोषी चालकों को पुलिस के सुपुर्द किया जा रहा है। कहा कि इस कार्य में प्रशासन भी उनका सहयोग कर रहा है। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मण सिंह रावत ने कहा कि जिस कार्य को प्रशासन व परिवहन विभाग को करना था। वह कार्य पंच केदार ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है, जो कि स्वागत योग्य कदम है और उनकी इस मुहिम से कहीं ना कहीं सड़क हादसों में कमी आएगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top