उत्तराखंड

अंधाधुंध पेड़ों के कटान से प्रकृति हो रही दूषित: डाॅ सोनी

पर्यावरण संरक्षण को लेकर राइंका मयकोटी में वृक्षों का रोपण
रुद्रप्रयाग। वृक्ष मित्र अभियान के तहत राजकीय इंटर काॅलेज मयकोटी में वृक्षमित्र डाॅ त्रिलोक चन्द्र सोनी के नेतृत्व में शिक्षकों और छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर स्कूल व आस-पास के जंगल में पौधों का रोपण किया।

विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वृक्षमित्र डाॅ सोनी ने कहा कि आज के दौर में पर्यावरण को लेकर कोई भी व्यक्ति चिंतित नहीं दिखाई दे रहा है। अंधाधुंध पेड़ों का कटान और नदियों में डाले जा रहे मलबे से प्रकृति को भारी नुकसान पहुंच रहा है। वन विभाग है कि जंगलों की आग बुझाने में नाकाम साबित हो रहा है और वृक्षों के रोपण की ओर विभाग का कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने कहा कि हरेक व्यक्ति को वृक्षों के रोपण और उनके संरक्षण को लेकर आगे आना होगा, अन्यथा भविष्य में इसके दुष्परिणाम से नहीं बचा जा सकता। डाॅ सोनी ने कहा कि जंगलों में बढ़ती आग से प्राकृतिक स्त्रोतों का पानी सूख गया है, जिस कारण पानी की समस्या गहरा रही है। एक ओर बारिश भी समय पर नहीं हो रही है, वहीं दूसरी ओर हिमालय में बर्फवारी न होने से पानी का अकाल भी देखने को मिल सकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर पर्यावरण को लेकर एकजुटता दिखानी होगी, तभी जाकर प्रकृति और पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण संवर्द्धन, पौधरोपण, जंगलों में आगजनी की घटनाओं को रोकने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, मिशन कोशिश के तहत छात्र-छात्राओं से जन-जन को प्रेरित करने का आह्वान किया गया। कहा गया कि जन्मदिन, विवाह, धार्मिक कार्यों के आयोजन के दौरान एक पौध का रोपण जरूर करें। इस दौरान डाॅ सोनी की ओर से प्रभारी प्रधानाचार्य रणबीर सिंह बुटोला एवं नरेश जमलोकी को तेजपाद का पौधा उपहार में भेंट किया गया और विद्यालय परिसर के साथ ही आस-पास जंगल में पौधों को रोपण किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य रणवीर सिंह बुटोला, नरेश जमलोकी, आरएस बुटोला, डीसी गैरोला, केके गैरोला, बीएस बुटोला, एमएस नेगी, जीएन बिष्ट, एमएस नेगी, आस्था, शिवानी, साक्षी, हिमांशु, मंजू सहित कई लोग मौजूद थे।

17 प्रतिभागियों का चयन
रुद्रप्रयाग। राइंका रुद्रप्रयाग में इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मुख्य शिक्षा अधिकारी एलएस दानू ने किया। प्रतियोगिता में जनपद स्तरीय प्रदर्शनी के लिए 176 प्रतिभागियों के सापेक्ष 164 प्रतिभागियों ने अपने रोचक माडलों का प्रदर्शन किया, जिसमें 17 प्रतिभागियों का चयन राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के लिए हुआ। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में एनआईएफ देहरादून से विपिन रतूड़ी, डायट रतू़ड़ा से श्रीमती प्रियंका भट्ट, पाॅलीटेक्निक रतूड़ा से विनीत गौड़ रहे। सफल संचालन में संयोजक दिनेश कुमार बाजपेयी, प्रधानाचार्य जिला समन्वयक एचएस बिष्ट का सहयोग रहा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top