उत्तराखंड

प्रतियोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को मिलता है मंच: प्रज्ञा.

प्रतियोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को मिलता है मंच: प्रज्ञा..

मंदाकिनी शरदोत्सव मेले में महिला मंगल दलों ने दी शानदार प्रस्तुतियां..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। महिला मंगल दलों की शानदार गीत संगीत एवं नृत्य की प्रस्तुतियों ने साबित किया कि यदि मौका मिले तो महिलायें भी किसी से कम नहीं हैं। अवसर था युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित युवा महोत्सव का। कहने को तो ये युवा महोत्सव था, मगर कई बुजुर्ग महिलाओं ने अपने अभिनय से दिखा दिया कि अभी वे चूके नहीं है और वे युवाओं को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

मन्दाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि औद्योगिक विकास मेले के तीसरे दिन राज्य स्थापना दिवस पर ग्रामीण महिलाओं की जिला स्तरीय लोकगीत, लोकनृत्य एवं एकांकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की पत्नी एवं समाज सेविका प्रज्ञा दीक्षित ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को मंच मिलता है और यह सुदूर गांव की महिलाओं ने साबित भी किया है कि उन्हें अवसर मिला तो वे आसमान भी छू सकती हैं।

विशिष्ट अतिथि केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने ग्रामीण खेत्र की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई योजनायें लागू की है। इन्हीं में से एक है लखपति दीदी योजना। जिसके अन्तर्गत आजीविका मिशन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने इस वर्ष यात्रा सीजन में व्यवसाय कर लाखों रूपए कमाये हैं। उन्होंने सभी महिलाओं से सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।

जिला युवा कल्याण अधिकारी वरद जोशी ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत एवं आभार प्रकट करते हुए बताया कि युवा महोत्सव के अन्तर्गत महिला मंगल एवं युवक मंगल दलों की लोकगीत, लोकनृत्य एवं एकांकी नाटक सहित कई विधाओं के वादन की प्रतियोगिता आयोजित की जाती हैं। जो पहले ब्लॉक स्तर पर तथा फिर जिलास्तर एवं उसके बाद प्रदेश स्तर पर आयोजित की जाती हैं। युवा महोत्सव की लोकनृत्य प्रतियोगिता में अगस्त्यमुनि ब्लॉक की ममंद जहंगी प्रथम, ऊखीमठ ब्लॉक की ममंद कविल्ठा द्वितीय तथा ममंद जखोली तृतीय स्थान पर रही। लोकगीत प्रतियोगिता में ममंद जहंगी प्रथम, ममंद फलासी द्वितीय तथा ममंद सिलगंाव तृतीय स्थान पर रही।

एकांकी नाटक में ममंद फलासी प्रथम, ममंद जखोली द्वितीय तथा ममंद ऊखीमठ तृतीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका नरेन्द्र रौथाण, सुरेन्द्र दत्त नौटियाल तथा मनोज थापा ने निभाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता नपं अध्यक्ष अरूणा बेंजवाल ने की तथा संचालन सेवा योजन विभाग के किशन सिंह रावत ने किया। इस अवसर पर जिपंस सुमन सिंह नेगी, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी मनोज बजरियाल, राधिका, मनवर सिंह दीपक रावत सहित मेला समिति के सदस्य मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top