उत्तराखंड

भारी बर्फबारी के चलते लिंक मार्ग बाधित, लोग परेशान..

भारी बर्फबारी के चलते लिंक मार्ग बाधित, लोग परेशान..

पुलिस प्रशासन की अपील, मौसम की दुश्वारियों को देखते हुए भ्रमण का कार्यक्रम करें स्थगित..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हो रही निरंतर बर्फबारी से जनजीवन खासा प्रभावित हो गया है। हालांकि दोनों मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग पूर्ण रूप से आवागमन के लिए खुले हैं, मगर कुछ स्थानों पर लिंक मार्ग बर्फबारी के कारण बन्द चल रहे हैं, जिन्हें खोलने के लिए कार्यदायी संस्थाओं की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं।

बता दें कि केदारघाटी के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी जारी है, जिस कारण लोगों का जनजीवन खासा प्रभावित हो गया है। शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण तक पहुंचने वाला मार्ग मोटरमार्ग बर्फवारी के कारण बाधित चल रहा है। स्थानीय लोगों के सहयोग से कार्यदायी संस्था की जेसीबी की मदद से कोतवाली सोनप्रयाग पुलिस द्वारा मार्ग को खोले जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कतें शादी ब्याह हो रही है।

 

शादी ब्याह में आये हुए वाहन भारी बर्फबारी के कारण सड़क मार्ग में फंस रहे हैं, जिन्हें स्थानीय लोगों व पुलिस प्रशासन द्वारा सहयोग करके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है। मिनी स्विटजरलैंड चोपता-दुगलबिट्टा होते हुए मण्डल गोपेश्वर तक जाने वाला राजमार्ग भी मक्कू बैंड से आगे बर्फवारी के कारण बाधित चल रहा है। यहां पहुंचने वाले पर्यटक राजमार्ग बंद होने से खासे परेशान हैं। पर्यटक दुगलबिट्टा से आगे नहीं जा पा रहे हैं, जिससे उनमें मायूसी देखने को मिल रही है।

 

कार्यदायी संस्था की ओर से जेसीबी मशीन तो लगाई गई है, मगर अत्यधिक बर्फबारी होने से बर्फ का हटाने में दिक्कतें पैदा हो रही हैं। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि भारी बर्फबारी के कारण चोपता-गोपेश्वर राजमार्ग बाधित चल रहा है। इसके अलावा त्रियुगीरायण मार्ग भी बंद है।

 

ऐसे में आम जनमानस से अपील की जा रही है कि फिलहाल मौसम की दुश्वारियों के बीच चोपता और त्रियुगीनारायण स्थलों के भ्रमण का कार्यक्रम स्थगित किया जाय। इसके अलावा गर्म कपड़े, जैकेट व अन्य सर्दी से बचाव के लिए प्रयोग में लायी जाने वाली सामग्री के साथ ही सफर करें।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top