उत्तराखंड

निर्वाचन में तैनात 264 कार्मिकों को दिया व्यवहारिक प्रशिक्षण..

निर्वाचन में तैनात 264 कार्मिकों को दिया व्यवहारिक प्रशिक्षण..

अब तक दोनों विधानसभाओं में 513 कार्मिकों ने किया पोस्टल बैलेट के माध्यम से मताधिकार..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल संपादित कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन में निर्वाचन कार्य को लेकर तैनात किए गए मतदान कार्मिकों को अगस्त्यमुनि के बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल में मास्टर ट्रेनरों ने 66 पोलिंग पार्टियों के कुल 264 कार्मिकों को दो पालियों में सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया।

 

प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्य के लिए तैनात 264 पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व सेक्टर मजिस्ट्रेटांे को दो पालियों में उन्हें सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन, निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने तथा मतदान की गोपनीयता बनाये रखने सहित निर्वाचन के अन्य कार्यों को त्रुटि रहित करने का सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर टेªनर नरेंद्र सिंह बिष्ट ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी प्रशिक्षण में दिये जा रहे निर्देशों को गंभीरता पूर्वक समझें और ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त कर लें, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहें।

 

उन्होंने कहा कि सभी मतदान अधिकारी कर्मठता और निष्पक्षता के साथ कार्य कर सकुशल और निष्पक्ष मतदान करवायें। मतदान दिवस में मतदान कर्मी तटस्थ होकर कार्य करेंगे तथा किसी के बहकावे या किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन को लाने और ले जाने में सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।

 

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ उन्होंने मतदान के लिए सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।

 

मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिको की शंका का निदान किया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर कपिल पाण्डेय, किशन रावत एवं एसके शर्मा ने उपस्थित कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। शुक्रवार को मतदान को लेकर तैनात किए गए कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें केदारनाथ विधान सभा क्षेत्र से 57 कार्मिकों द्वारा अपना मतदान का प्रयोग किया गया है।

 

अब तक कुल 112 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है तथा रुद्रप्रयाग विधान सभा क्षेत्र से 123 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया। यहां अब तक कुल 401 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है। दोनों विधानसभाओं में 513 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से मताधिकार किया गया।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top