खेल

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को रौंदा, सात साल बाद जीता लॉर्ड्स..

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को रौंदा, सात साल बाद जीता लॉर्ड्स..

देश-विदेश: विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से हरा दिया। इस जीत के बाद भारतीय टीम ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मैच में एक वक्त ऐसा आया जब इंग्लैंड जीत की तरफ बढ़ रहा था। लेकिन ऐसे में टीम इंडिया ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ वापसी की बल्कि इंग्लैंड को शिकस्त भी दी। क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर भारत 7 साल बाद टेस्ट मैच जीता है।

 

टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारत संघर्ष कर रहा था। टीम इंडिया के सभी प्रमुख खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे। ऐसे में नौंवें और दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के खेवनहार बने। इन दोनों ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के हाथ से मैच छीनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शमी और बुमराह ने नौवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की। मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 और जसप्रीत बुमराह ने 34 रनों की नॉट आउट पारी खेली। जिसके चलते भारत 271 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।

 

जीत के लिए 272 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लिश टीम का पहला विकेट 1 रन के स्कोर पर गिर गया। जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। बर्न्स अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद इंग्लैंड की पारी का दूसरा ओवर मोहम्मद शमी फेंकने आए। उन्होंनें ओवर की चौथी गेंद पर डॉम सिब्ली को पवेलियन भेज दिया। इस तरह भारत ने शुरू से ही शिकंजा कस लिया। इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब दोनों सलामी बल्लेबाज अपने घर में बगैर खाता खोले आउट हुए।

 

मोहम्मद सिराज ने झटके दो गेंदों पर दो विकेट

यह मैच का वह वक्त था जब मोइऩ अली और जोस बटलर मैदान पर डटे थे। ऐसे में लग रहा था कि यह दोनों बल्लेबाज मैच को ड्रॉ करा देंगे। लेकिन 39वें ओवर में गेंदबाजी करने आई मोहम्मद सिराजा ने एक बार फिर मैच का रुख पलट दिया। इस दौरान सिराज ने 39वें ओवर की पहली गेंद पर मोइऩ अली को आउट किया। इसके बाद अगली ही गेंद पर सैम करन का विकेट झटकर कर भारत को मैच में वापस ला दिया।

 

वही दूसरी पारी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का विकेट काफी अहम रहा। वह भारत की जीत के आड़े आ रहे थे। चायकाल के बाद इंग्लैंड के 6 विकेट सुरक्षित थे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह ने जो रूट को आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दिया। रूट दूसरी पारी में 33 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पहली पारी में 180 रन नॉट आउट बनाए थे।

 

अंतिम सत्र में एक बार फिर ऐसा लगा कि मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था। उस वक़्त 11 ओवर शेष थे और इंग्लैंड के 3 विकेट आउट होना बाकी। जोस बटलर और ओली रॉबिंसन सेट हो चुके थे और वे मैच को ड्रॉ की ओर ले जा रहे थे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह ने ओली रॉबिंसन को एक धीमीं गेंद पर चकमा देकर आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने बटलर और एंडरसन को आउट कर भारत की जीत पर मुहर लगा दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top