उत्तराखंड

केदारनाथ में 24 घंटे में हार्ट अटैक से चार यात्रियों की मौत..

केदारनाथ में 24 घंटे में हार्ट अटैक से चार यात्रियों की मौत..

केदारनाथ यात्रा में 50 से अधिक आयु वालों की होगी हेल्थ स्क्रीनिंग..

 

 

 

 

 

चारधाम यात्रा के दौरान बदलते मौसम और ऊंचाई वाले धामों में बर्फबारी के बीच स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने सभी सीएमओ को कहा है कि वह 50 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग करें। ताकि अनुकूल स्वास्थ्य न होने पर ऐसे यात्रियों को आगे की यात्रा स्थगित करने के बारे में परामर्श दिया जा सके।

 

उत्तराखंड:  कपाट खुलने के बाद से केदारनाथ में अभी तक 34 यात्रियों की मौत हो चुकी है, जिसमें 33 की मौत का कारण दिल का दौरा पड़ना रहा है। जबकि एक यात्री की गौरीकुंड में पैर फिसलने से खाई में गिरकर मौत हुई थी। 24 घंटे के भीतर चार यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।  पुलिस ने शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग भेज दिया है।  चारधाम यात्रा के दौरान बदलते मौसम और ऊंचाई वाले धामों में बर्फबारी के बीच स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने सभी सीएमओ को कहा है कि वह 50 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग करें। ताकि अनुकूल स्वास्थ्य न होने पर ऐसे यात्रियों को आगे की यात्रा स्थगित करने के बारे में परामर्श दिया जा सके।

आपको बता दे कि अभी तक चारों धामों केलिए एक लाख चार हजार 927 यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें से 73 यात्रियों से अग्रिम यात्रा स्थगित करते हुए वापस लौटने के लिए कहा गया है। जबकि 1882 यात्रियों ने अपने जोखिम पर यात्रा जारी रखने का अंडर-टेकिंग दिया गया है। बता दे कि स्वास्थ्य सेवा पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य कर रही है। जिसके तहत अभी तक 2,208 यात्रियों को आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्रदान कर बचाया गया है। 113 घायल यात्रियों का उपचार किया गया है।यात्रा के दौरान गंभीर स्वास्थ्य स्थिति में 206 यात्रियों को हायर सेंटर के लिए रेफर किया गया है। डॉ. शैलजा भट्ट का कहना हैं कि चार धाम के तहत केदारनाथ धाम से 26 यात्रियों को हैली एम्बुलेंस सेवा से बचाया गया। आपात स्थिति में तीन यात्रियों को एम्स ऋषिकेश में उपचार के लिए भर्ती कराया गया।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top