एक दिसंबर से 28 फरवरी तक ये पांच ट्रेनें रहेंगी रद्द कोहरे में सुस्त होने वाली..

उत्तराखंड

एक दिसंबर से 28 फरवरी तक ये पांच ट्रेनें रहेंगी रद्द..

एक दिसंबर से 28 फरवरी तक ये पांच ट्रेनें रहेंगी रद्द..

कोहरे के दौरान ट्रेनों के संचालन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है..

 

 

 

 

उत्तराखंड: कोहरे में सुस्त होने वाली भारतीय रेलवे अपनी रफ्तार को बरकरार रखने के लिए लगातार नए-नए तरीके ढूंढ रहा है। इसके बावजूद भी कोहरे में ट्रेनों के स्टेशनों पर समय से न पहुंचने की समस्या बहुत ज्यादा रहती है। कोहरे में इस बार भी तीन महीने के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून से चलने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

 

इसके साथ ही उत्तराखंड के लालकुआं व अमृतसर के बीच चलने वाली अमृतसर-लालकुआं एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया है। इस साल डेढ़ महीने पहले ही रेलवे ने रद्द होने वाली ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। रेलवे प्रशासन ने कोहरे के कारण करीब पांच ट्रेनों को तीन माह के लिए रद्द करने का आदेश जारी किया है। मुरादाबाद रेल मंडल में पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

 

मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार इस साल कोहरा अधिक पड़ने की संभावना है। इसके बाद रेलवे के सभी जोन से ट्रेनों को रद्द करने की सूची दिल्ली भेज दी गई है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय ने सभी जोन को पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक ट्रेनों को रद्द करने का आदेश जारी किया है।

रद्द ट्रेनों के आरक्षण टिकट की बिक्री बंद..

तीन माह के लिए रद्द रहने वाली इन ट्रेनों के आरक्षण टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। इसके साथ ही यात्रियों को एसएमएस भेजकर ट्रेनों के रद्द होने की जानकारी भी दी जा रही है।

 

 

 

एक दिसंबर से 28 फरवरी तक रद्द रहने वाली ट्रेनें..

1- अप व डाउन हरिद्वार-अमृतसर जनशताब्दी एक्सप्रेस

2- अप व डाउन जम्मूतवी- योगनगरी एक्सप्रेस

3- अप व डाउन वाराणसी-देहरादून जनता एक्सप्रेस

4- अप व डाउन देहरादून-उज्जैन उज्जैनी एक्सप्रेस

5- अप व डाउन प्रयाग-योगनगरी एक्सप्रेस

कोहरे के दौरान ट्रेनों के संचालन में काफी समस्या आती है। कई ट्रेनें घंटों की देरी से रेलवे स्टेशनों पर पहुंचती हैं। इसके चलते यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोहरे के कारण ट्रेनों को रद्द करने की सूची जारी की गई है।

 

 

 

 

 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top