उत्तराखंड

शिक्षकों के 6000 खाली पदों को भरना विभाग के लिए चुनौती..

शिक्षकों के 6000 खाली पदों को भरना विभाग के लिए चुनौती..

 

 

 

उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विभाग में सभी रिक्त पदों को एक माह के भीतर भरने का निर्देश दिया है। विभाग में शिक्षकों के 6000 पद तथा प्राचार्य एवं अधिकारियों के 1547 पद रिक्त हैं। इतने कम समय में इन पदों को भरना विभाग के लिए चुनौती बन गया है। शिक्षा विभाग में 998 प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापक के 525 पद रिक्त हैं।

इसके साथ ही पिथौरागढ़ जिले में जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एवं सेकेंडरी का पद रिक्त चल रहा है। जबकि उत्तरकाशी में मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक, हरिद्वार में मुख्य शिक्षा अधिकारी, टिहरी में डीईओ बेसिक एवं माध्यमिक, पौड़ी में बीईओ बेसिक, राज्य भर में अधिकारियों के 24 से अधिक पद रिक्त हैं। आलम यह है कि चंपावत जिले में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी की गैर मौजूदगी में जिला पर्यटन अधिकारी को सीईओ की जिम्मेदारी दी गई है।

अधिकारियों के पद रिक्त होने से विभागीय कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। वैसे तो जिलों में रिक्त पदों को विभाग में अधिकारियों की शिफ्टिंग से भरा जा सकता है, लेकिन शिक्षकों के रिक्त पदों को इतने कम समय में भरना विभाग के लिए आसान नहीं है। वह भी तब जब सहायक शिक्षक एलटी और बेसिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया कानूनी दांव पर लगी हो।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top