देश/ विदेश

ताकतवर होने के बावजूद कीव से क्यों पीछे हटी रूसी सेना..

ताकतवर होने के बावजूद कीव से क्यों पीछे हटी रूसी सेना..

ताकतवर होने के बावजूद कीव से क्यों पीछे हटी रूसी सेना..

 

रूस के लिए मारियुपोल है अहम..

जल्द से जल्द करना चाहता है नियंत्रण..

यूक्रेन-रूस के बीच जबरदस्त जंग जारी..

 

देश-विदेश: रूस और यूक्रेन की सेना के बीच मारियुपोल में भीषण जंग चल रही है. यूक्रेन की राजधानी कीव के बजाय रूसी सेना जल्द से जल्द मारियुपोल पर कब्जा करना चाहती है. इसके पीछे एक खास वजह है.

 

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार जारी है. आज  जंग का 40 वां दिन है. इस बीच खबर है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास रूस सैन्य घेराबंदी को कम कर रहा है. रूसी सेना ने अब तक कीव पर कब्जा क्यों नहीं किया है इसके पीछे एक खास वजह है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी करके खुफिया जानकारी दी है.

रूस का ‘खतरनाक प्लान’

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यूक्रेन के मारियुपोल शहर में रूस और यूक्रेनी सेना के बीच जबरदस्त जंग जारी है जिसमें यूक्रेनी सेना रूस के हमलों का लगातार जवाब दे रही है और शहर के केंद्रीय क्षेत्रों पर नियंत्रण बनाए हुए है. मारियुपोल शहर रूस के लिए काफी अहम है क्योंकि अगर इस पर रूस नियंत्रण कर लेता है तो रूस और रूस नियंत्रित क्रीमिया के बीच एक जमीनी गलियारा स्थापित हो जाएगा.

यूक्रेन के इस क्षेत्र पर पूरी तरह से कब्जा चाहता है रूस..

रूस ने अब रणनीति में बदलाव करते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव और उसके पड़ोसी क्षेत्रों पर हमले और सैन्य घेराबंदी के कम करने के बाद यूक्रेन के पूर्व के क्षेत्रों पर हमले और सैन्य घेराबंदी तेज की है ताकि रूस की सेना लुगांस्क और डोनेट्स्क पर जल्द ही पूरी तरह से कब्जा कर सके. साथ ही रूस की नई रणनीति क्रीमिया के आसपास के इलाकों पर भी पूर्ण कब्जे की है जिससे रूस और क्रीमिया जमीन के माध्यम से भी एक दूसरे से जुड़ जाएं.

कीव की सैन्य घेराबंदी की गई है कम..

गौरतलब है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास रूसी सेना की घेराबंदी और हमले कम होने के बाद कीव पर यूक्रेनी सेना का पूर्ण कब्जा हो चुका है. हालांकि रूस-यूक्रेन युद्ध कब खत्म इसका जवाब अभी किसी के पास नहीं है.

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top