उत्तराखंड

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने ली बच्चों की क्लास

विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, एक स्कूल मिला बंद पढ़ाई में कमज़ोर मिले बच्चे, डीएम ने जताई नाराज़गी, शिक्षकों को दिए सुधार आदेश

रूद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने आज स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एक विद्यालय बंद मिला। उन्होंने प्रातः राजकीय प्राथमिक विद्यालय भटवाडीसैंण, राजकीय प्राथमिक विद्यालय कणधार एवं राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कणधार का निरीक्षण किया। इस दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय बंद पाया गया। उसके बाद जिलाधिकारी द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय कणधार का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने विद्यालय के निरीक्षण के दौरान पाया कि प्राथमिक विद्यालय कणधार के भवन पर एक कक्ष में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कणधार भी संचालित हो रहा है। राजकीय प्राथमिक विद्यालय में कुल सात बच्चे व एक अध्यापक एवं राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छः, सात व आठ मे कुल 11 बच्चे और तीन शिक्षक उपस्थित थे। प्राथमिक विद्यालय के एक कक्ष में राजकीय उच्चतर माध्यमिक कणधार की कक्षाये संचालित करने के सम्बन्ध में पूछे जाने पर जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भवन क्षतिग्रस्त हो रखा है।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में छात्र छात्राओ से सवाल पूछे तथा श्याम पटट पर जोड़, भाग, घटाना आदि विषयो के सवाल हल करके समझाए। अध्यापन के दौरान जिलाधिकारी ने पाया गया कि अधिकतर विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर है। इस सम्बन्ध में अध्यापक व अध्यापिका को बच्चों के भविष्य के बारे में गम्भीरता से विचार करने को कहा। कहा कि बच्चो पर मेहनत कर उनके शिक्षा का स्तर बढ़ाया जाए। कहा कि शिक्षक का दायित्व है कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए कार्य करे। उन्होने कहा कि विद्यालय में कम बच्चे होने के बावजूद भी अधिकतर विद्यार्थी पढाई में कमजोर है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top