उत्तराखंड

ज़िलाधिकारी की पहल पर पहली बार दूरस्थ क्षेत्र में आयोजित हुआ तहसील दिवस

ग्रामीणों की शिकायतों का जल्दी निस्तारण करें अधिकारी:मंगेश
रूद्रप्रयाग,। ज़िलाधिकारी की पहल पर पहली बार तहसील दिवस तहसील रूद्रप्रयाग के स्थान पर तहसील के दूरस्थ क्षेत्र राजकीय इण्टर काॅलेज सौराखाल में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में कुल 72 शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें 30 शिकायतों का मौक़े पर निवारण किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में तहसील दिवस आयोजित करने का कारण दूरस्थ क्षेत्र की समस्याओं का निस्तारण मौके पर हो सके। उन्होनें समस्त जनपदीय स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी के रूप में सबकी जिम्मेदारी है कि जनता की समस्याओं को सुनकर निस्तारित करें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह तहसील दिवस में दर्ज शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर करें, लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा भूमि के अनुरूप ग्रामीणो को सब्जी का उत्पादन करना चाहिए। कहा कि किसानो को अपने फसल का बीमा अवश्य कराना चाहिए। फसल का नुकसान होने पर मुआवजा के लिए ग्रामीणो को दर-दर नही भटकना पडेगा।

इस अवसर पर मनरेगा जाॅब कार्ड धारको को मजदूरी भुगतान न होने पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को एक सप्ताह के भीतर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि पेशंन धारक, मनरेगा जाबॅ वालो को आधार कार्ड से लिंक करना होगा, जिससे पोस्ट आफिस व बैंक में सभी को सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। श्रीमती धनिता देवी ग्राम प्रधान ने बताया कि गौराधन योजना के फार्म भर के समाज कल्याण विभाग में जमा किये गये जिससे ग्राम वासियो को इस योजना का लाभ नही मिल पाया। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिस परिवार की मासिक आय रू01,330 होगी। उन्ही परिवारो को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

शिकायतकर्ता मनथन लाल ने लड़की की शादी के लिये सहायता मांगी परन्तु किसी भी प्रकार की सहायता नही मिली। वांसी के प्रधान ने उच्चतम माध्यमिक विद्यालय के पीछे की दीवार 2013 में क्षतिग्रस्त हो गयी थी। इसकी सूचना शिक्षा विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया। शिक्षा अधिकारी ने कहा कि धन न मिलने से यह कार्य नही हो पाया। इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। धन प्राप्त होने पर दीवार का निर्माण किया जायेगा। सौराखाल के प्रधान गड्डी देवी व पूर्व प्रधान सुजान सिह ने जिलाधिकारी से निवेदन किया कि सौराखाल में आधार कार्ड कैम्प लगाया जाय। पजंणा के प्रधान ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय जीर्ण-शीर्ण होने के कारण एक कमरा क्षतिग्रस्त हो गया जिससे कोई भी अनहोनी हो सकती है इसलिए तुरन्त व्यवस्था की जानी चाहिए। इस अवसर पर लोकनिमार्ण विभाग, पीएमजीएसवाई, जलसस्थान,कृषि विभाग, पशुपालन विभाग की विशेष शिकायतें दर्ज की गयी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्र, सीओ श्रीधर बडोला, परियोजना निदेशक एन.एस. रावत, तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला, एवं समस्त जिला सस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top