उत्तराखंड

केदार यात्रा पड़ाव में फैली अव्यवस्थाओं का डीएम ने लिया जायजा..

केदार यात्रा पड़ाव में फैली अव्यवस्थाओं का डीएम ने लिया जायजा..

सोनप्रयाग-गौरीकुंड पांच किमी मार्ग में लग रहा घंटो का समय..

गौरीकुंड घोड़ा पड़ाव में आये दिन लग रहा तीर्थयात्रियों का लग जाम..

अपर पुलिस महानिदेशक ने देखी यात्रा मार्ग की स्थिति..

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ यात्रा के अहम पड़ावों में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने सोनप्रयाग से लेकर गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव तक संबंधित अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर जायजा लिया।

इस दौरान यात्रा मार्गो पर फैल रही अव्यवस्थाओं को लेकर कड़े निर्देश दिए गए। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था डाॅ वी मुरूगेशन ने केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित कराने के लिए पुलिस अधीक्षक को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बता दें कि गत् दो दिनों तक लगातार हुई बारिश के बाद बुधवार सुबह यात्रा को शुरू किये जाने पर सोनप्रयाग से लेकर गौरीकुंड तक अव्यवस्थाएं फैल गई। तीर्थयात्रियों को जहां सोनप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर जाम की समस्या से जूझना पड़ा, वहीं गौरीकंुड घोड़ा पड़ाव में यात्रियों का जाम लग गया।

इस दौरान अगल घोड़े-खच्चरों का भगदड़ मच जाता तो कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी, मगर भगवान का शुक्र रहा कि कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। लेकिन गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव पर यात्रियों और घोड़े-खच्चरों के जाम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

वायरल वीडियो के बाद प्रशासन भी हरकत में आया और सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को शीघ्र व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने को कहा गया। करीब दो से तीन घंटे के समय के बाद व्यवस्थाएं दुरूस्त हो पाई। गुरूवार को डीएम और एसपी ने यात्रा मार्ग का निरीक्षण करते हुए जायजा लिया।

इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि केदारनाथ धाम में आ रहे तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। यात्रियों को केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के संचालन सुव्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश जीमैक्स एवं संबंधित अधिकारियों को दिए।

इसके लिए उन्होंने सोनप्रयाग से संचालित हो रहे प्रीपेड काउंटर से ही केदारनाथ जा रहे तीर्थ यात्रियों की बुकिंग की कार्यवाही करने को कहा तथा गौरीकुंड से यात्रियों को उपलब्ध कराए गए टिकट के अनुसार घोड़ा खच्चर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिसके लिए उन्होंने उप जिलाधिकारी यात्रा व्यवस्था एवं पुलिस उपाधीक्षक यात्रा को दिए। उन्होने तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न हो,

इसके लिए सोनप्रयाग एवं गौरीकुंड में बैरिकेडिंग करने के भी निर्देश डीडीएमए को दिए। जिसके लिए उन्होंने गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव के बड़े गेट तक बैरिकेडिंग करने को कहा, ताकि यात्रा में किसी प्रकार का व्यवधान एवं परेशानी न हो और यात्रा बाधित न रहे।

इसके साथ ही उन्होंने यात्रा मार्ग में साफ-सफाई व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था को दुरस्त रखने एवं सभी यात्रियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को भी निर्देशित किया। इसके अलावा पार्किंग व्यवस्था के संचालन को लेकर निर्देश दिए कि आने वाले वाहनों की पार्किंग ठीक ढंग से की जाए, ताकि जाम की स्थिति न बनी रहे।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ स्वप्न किशोर सिंह, उप जिलाधिकारी यात्रा व्यवस्था आकाश जोशी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ आशीष रावत, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेश कुमार, तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, पुलिस उपाधीक्षक योंगेद्र गुसांई, विमल रावत, हर्षवर्धनी सुमन, अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल, सहायक अभियंता एन.एच. वंदिता सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top