उत्तराखंड

धामी सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए ये आदेश किए जारी..

धामी सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए ये आदेश किए जारी..

तीन से छः साल तक के बच्चों को अब सरकार देगी ये सब..

 

 

 

 

 

 

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए शासन से बड़ा आदेश जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि अब धामी सरकार तीन से छह आयु वर्ग के लाखों बच्चों को अब गर्म पका भोजन देगी।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए शासन से बड़ा आदेश जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि अब धामी सरकार तीन से छह आयु वर्ग के लाखों बच्चों को अब गर्म पका भोजन देगी। शासन की ओर से इस संबंध में निदेशक महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग को आदेश जारी किया गया है। आपको बता दे कि महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से जारी आदेश में लिखा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को गर्म पका भोजन दिया जाएगा।

शासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, सोमवार को नाश्ते में पोहे की नमकीन और भोजन में भरवा परांठा सब्जियों सहित दिया जाएगा। मंगलवार को नाश्ते में भुना चना व गुड़ व भोजन में पुलाव, बुधवार को नाश्ते में मौसमी फल व भोजन में दलिया, बृहस्पतिवार को नाश्ते में मंडुवे का बिस्कुट व भोजन में दाल-चावल, शुक्रवार को नाश्ते में भुना चना व गुड व भोजन में खिचड़ी सब्जी सहित, शनिवार को नाश्ते में बच्चों को चौलाई के लड्डू, तिल के लड्डू व भोजन में झंगोरे की खीर दी जाएगी।

समिति में इन्हें मिलेगी जगह..

इस योजना को पूरा करन के लिए वित्त प्रबंधन के लिए ‘माता’ समिति का गठन किया जाएगा। इसमें कम से कम सात सदस्य होंगे। समिति में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदेन सचिव होंगे। यदि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का पद खाली है तो उस केंद्र की सहायिका को सचिव बनाया जाएगा। इसके साथ ही एक गर्भवती महिला, एक धात्री महिला और एक महिला जो सात माह से तीन साल के बच्चे की मां है समिति में सदस्य के रूप में शामिल होंगी।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top