उत्तराखंड

उत्तराखंड में खुलेंगे दो रक्षा संपदा कार्यालय,अब आपको नहीं काटने पड़ेंगे मेरठ-बरेली के चक्कर..

उत्तराखंड में खुलेंगे दो रक्षा संपदा कार्यालय,अब आपको नहीं काटने पड़ेंगे मेरठ-बरेली के चक्कर..

भूमि संबंधी मामलों के लिए अब नहीं होना होगा परेशान..

 

 

 

 

 

प्रदेश के छावनी क्षेत्र के लोगों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने राज्य में दो रक्षा संपदा कार्यालय खोलने को मंजूरी दी है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट का कहना हैं कि देहरादून में रक्षा संपदा कार्यालय खुलेगा जबकि रानीखेत में उप रक्षा संपदा कार्यालय खोला जाएगा।

 

उत्तराखंड: प्रदेश के छावनी क्षेत्र के लोगों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने राज्य में दो रक्षा संपदा कार्यालय खोलने को मंजूरी दी है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट का कहना हैं कि देहरादून में रक्षा संपदा कार्यालय खुलेगा जबकि रानीखेत में उप रक्षा संपदा कार्यालय खोला जाएगा। आपको बता दे कि भूमि संबंधी मामलों के लिए गढ़वाल के छावनी क्षेत्र के लोगों को अब तक मेरठ और कुमाऊं के छावनी क्षेत्र के लोगों को बरेली जाना पड़ता था। अब मंत्रालय ने डीईओ मेरठ और डीईओ बरेली से देहरादून और रानीखेत को अलग करते हुए नया कार्यालय खोलने की मंजूरी दी है। इस निर्णय से छावनी क्षेत्रों के लोगों को राहत मिलेगी। रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि देहरादून में डीईओ कार्यालय का जल्द उद्घाटन किया जाएगा।

बता दे कि देहरादून में खुलने वाले मुख्य रक्षा संपदा कार्यालय में कुल 27 कर्मचारी तैनात होंगे। शुरुआती चरण में डीईओ मेरठ और डीईओ बरेली से कुछ कर्मचारियों का ट्रांसफर देहरादून किया जाएगा। कुछ नए स्टाफ की भी भर्ती होगी। डीईओ देहरादून के अंतर्गत चमोली, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल और उत्तरकाशी क्षेत्र आएंगे। इसमें चकराता, क्लेमेनटाउन, देहरादून, लंढौर, लैंसडौन, रुड़की, नैनीताल, अल्मोड़ा और रानीखेत कैंट बोर्ड होगा।

देहरादून, जोशीमठ, रायवाला और हर्षिल मिलिट्री स्टेशन भी इसके अधीन होंगे। रानीखेत में खुलने वाले उप कार्यालय के तहत नैनीताल, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत क्षेत्र आएंगे। आपको बता दें कि छावनी परिषद, रक्षा संपदा कार्यालय यानी डीईओ के अधीन ही आती है। रक्षा भूमि का सारा रिकॉर्ड रक्षा संपदा विभाग रखता है। इस विभाग के पास रक्षा भूमि प्रबंधन का जिम्मा है। दून में रक्षा संपदा कार्यालय खुलने का आदेश जारी होने पर कैंट क्षेत्र के निवासियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट का आभार जताया है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top