उत्तराखंड

उत्तराखंड में मोदी गुफा की तर्ज पर शुरू हुई दो नई गुफाएं..

उत्तराखंड में मोदी गुफा की तर्ज पर शुरू हुई दो नई गुफाएं..

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने इस सीजन में दो नई गुफाएं शुरू की..

 

 

 

 

 

 

केदारनाथ धाम के दर्शन के बाद अब रुद्र गुफा भी मई और जून के लिए पूरी तरह से बुक हो चुकी है। आपको बता दे कि पीएम मोदी ने 2019 में जिस रुद्र गुफा में एक दिन ध्यान किया था, उसकी सफलता से उत्साहित उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने इस सीजन में दो नई गुफाएं शुरू की हैं।

 

उत्तराखंड: देवभूमि उत्तराखंड में 3 मई से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो चूका हैं। इसके साथ ही केदारनाथ धाम के दर्शन के बाद अब रुद्र गुफा भी मई और जून के लिए पूरी तरह से बुक हो चुकी है। आपको बता दे कि पीएम मोदी ने 2019 में जिस रुद्र गुफा में एक दिन ध्यान किया था, उसकी सफलता से उत्साहित उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने इस सीजन में दो नई गुफाएं शुरू की हैं। रुद्र गुफा के विपरीत, नई गुफाओं – जिनका नाम अभी तक नहीं रखा गया है – उनके लिए केवल ऑफ़लाइन बुकिंग ही की जा सकती हैं। हालांकि गुफाओं को अब तक केवल कुछ ही बुकिंग मिली हैं,  बता दे कि यह परियोजना अपने प्रारंभिक चरण में है और गुफाओं का आधिकारिक उद्घाटन, ऑनलाइन बुकिंग सुविधा के शुभारंभ के साथ, जल्द ही किया जाएगा। गढ़वाल मंडल विकास निगम रुद्रप्रयाग के क्षेत्रीय प्रबंधक सुदर्शन सिंह खत्री का कहना हैं कि ये दो गुफाएं रुद्र गुफा के पास स्थित हैं और वर्तमान में केवल ऑफलाइन बुकिंग के माध्यम से ही बुक की जा सकती हैं।

 

ये भी पढ़े-गुड न्यूज़- वित्त विभाग ने कर्मचारियों और पेंशनरों की महंगाई भत्ते की दर बढ़ाकर 31 फीसदी की..

 

 

एक गुफा की बुकिंग 1,680 रुपये प्रतिदिन है। जल्द ही इसके लिएऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी । उनका कहना हैं कि वर्तमान में दो गुफाओं को संदर्भित किया जा रहा है – गुफा संख्या 1 और 4, आदिगुरु शंकराचार्य के नाम पर एक गुफा का नाम रखने की योजना बना रहे हैं। दूसरी गुफा का नाम अभी तय नहीं हो पाया हैं। बता दे की “गुफा नंबर 1 रुद्र गुफा से आगे है और गुफा नंबर 4 गरुड़ चट्टी मार्ग पर है। केदारनाथ में रुद्र गुफा की मांग तब से है जब पीएम मोदी ने 18 मई, 2019 को इसमें ध्यान किया था। जब भी चार धाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए खुली होती है, तो गुफा हमेशा पूरी तरह से बुक रहती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top