उत्तराखंड

युवा देश सेवा के लिए अपने को समर्पित करें: कर्नल कोठियाल

कर्नल अजय कोठियाल और प्रसिद्ध जागर गायिका पद्मश्री श्रीमती बसंती बिष्ट ने किया तल्ला बनास के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पुस्तकालय के कंप्यूटरीकरण का उद्घाटन

ऋषिकेश : ऋषिकेश के नजदीक ग्राम तल्ला बनास में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के छठे दिन यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल पहुंचे। इस मौके पर कर्नल अजय कोठियाल और प्रसिद्ध जागर गायिका पद्मश्री श्रीमती बसंती बिष्ट ने तल्ला बनास के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पुस्तकालय के कंप्यूटरीकरण का उद्घाटन किया। कर्नल कोठियाल ने आसपास के गांव के मौजूद युवाओं को संदेश दिया कि वह देश सेवा के लिए अपने को समर्पित करें। कर्नल कोठियाल ने खासतौर से युवाओं को सेना और सुरक्षा बलों में भर्ती होने के लिए उनका उत्साह बढ़ाया।

कर्नल कोठियाल श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में भी शामिल हुए। इस मौके पर भगवताचार्य डॉ दुर्गेश आचार्य ने कर्नल कोठियाल की सराहना करते हुए कहा कि केदारनाथ आपदा के दौरान कर्नल कोठियाल ने सैकड़ों लोगों की जान बचाई और उसके बाद केदारनाथ के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही कर्नल कोठियाल यूथ फाउंडेशन बनाकर तन मन धन से यहां के युवाओं को नई राह दिखा रहे हैं। वह बेटी बचाओ बचाओ बेटी पढ़ाओ के मिशन को भी आगे बढ़ा रहे हैं। यूथ फाउंडेशन के जरिए उन्होंने हजारों युवाओं को सेना और दूसरे सुरक्षा बलों में भर्ती कर एक नई राह दिखाई है। डॉBदुर्गेश आचार्य ने खुले मन से कर्नल कोठियाल की तारीफ की और उन्हें आशीर्वाद दिया। डॉ दुर्गेश आचार्य ने पद्मश्री बसंती बिष्ट को भी आशीर्वाद दिया।

गौरतलब है कि श्रीमद्भागवत कथा के दौरान यूथ फाउंडेशन द्वारा 23 और 24 जून को तल्ला बनास में एक भर्ती कैंप का भी आयोजन किया था। जिसमें तल्ला बनास, मल्ला बनास, किमसार, रामजीवाला, धारकोट समेत दर्जनों गांव के युवाओं के लिए सेना में भर्ती के लिए 3 महीने की ट्रेनिंग के लिए इस प्राथमिक जांच कैंप का आयोजन किया। कैम्प के दौरान करीब 40 युवाओं का चयन किया गया।

पद्मश्री बसंती बिष्ट ने तल्ला बनास और आस-पास के गांव के बच्चों और युवाओं को से कहा कि उन्हें उत्तराखंड की संस्कृति को बचाने के लिए काम करना होगा। उन्होंने कहा कि यहां की हर लड़की दुर्गा और सरस्वती का रुप है उन्हें यूथ फाउंडेशन से जुड़कर समाज में अपनी पहचान बनानी चाहिए।

श्रीमद्भागवत कथा के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 23 जून को तल्ला बनास पहुंचे थे। इस मौके इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तल्ला बनास में यूथ फाउंडेशन के कैंप का भी उद्घाटन किया था। उन्होंने युथ फाउंडेशन के युवा लड़कों से कैंप के बारे में जानकारी ली और उनकी हौसला अफजाई की। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तल्ला बनास के प्राथमिक राजकीय प्राथमिक विद्यालय के जीणोद्धार कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top