अंगणी ग्रामवासियों की एक अनोखी पहल एक विवाह ऐसा भी - UK News Network
आर्टिकल

अंगणी ग्रामवासियों की एक अनोखी पहल एक विवाह ऐसा भी

अंगणी ग्रामवासियों की एक अनोखी पहल समलौंण अभियान को प्रवासियों का समर्थन
अंगणी के एक विवाह में पौधा लगाकर किया गया दाम्पत्य जीवन में प्रवेश

उत्तराखंड : अंगणी ग्रामवासी समूह की पहल पर रिखणीखाल क्षेत्र में चल रहे समलौंण अभियान को प्रवासियों का समर्थन मिलना शुरू हो गया है। जीवनवाला में रह रहे अंगणी के एक परिवार की पुत्री पूजा के विवाह के अवसर पर नवदम्पत्ति ने समलौंण पौध रोपकर दाम्पत्य जीवन मे प्रवेश किया।

अंगणी ग्रामवासी समूह द्वारा, पौड़ी जिले के रिखणीखाल विकासखंड के ननस्वाल चौहानों के अंगणी गांव के निवासियों और प्रवासियों के बीच मेलजोल के उद्देश्य से विगत चार सालों से विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण से आम ग्रामीणों को भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए समूह द्वारा पिछले वर्ष से समलौंण अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत लोगों से बच्चों की शादी सहित अन्य शुभ अवसरों पर उपयोगी वृक्षों की पौध लगाने का अनुरोध किया गया। अब तक करीब 15 नवदम्पत्तियों के हाथों, अपने-अपने गांव और रिखणीखाल क्षेत्र के प्रसिद्द ताड़केश्वर मंदिर में दर्जनों फलदार पौधे रोपे जा चुके हैं। इन पौधों की देखरेख व सुरक्षा वर-वधू के परिजनों द्वारा की जाती है।

मूल गांव के मैती आंदोलन की तर्ज पर चल रहे समलौंण अभियान को शहरों के राह राजे अंगनिवासियों का भी समर्थन अब मिलना शुरू हो गया है।

एक विवाह ऐसा भी :

प्रवासियों में समलौंण पौध लगाने की शुरुआत की है देहरादून जिले के डोईवाला विकासखंड के अंतर्गत ग्राम जीवनवाला में रह रहे अंगणी के शिक्षक श्री बृजमोहन चौहान ने। टिहरी जिले के दूरवर्ती गांव अगिन्डा में तैनात प्रधानाध्यक श्री बृजमोहन चौहान की बहन आरती का विवाह, कण्डल (भानियावाला) निवासी रोहित पुत्र श्री प्रदीप सिंह के साथ 25 जून 2018 को सम्पन्न हुआ। पाणिग्रहण संस्कार के उपरांत नवदम्पत्ति ने लीची की पौध समलौंण पौध ले रूप रोपकर गृहस्थ आश्रम में प्रवेश किया।

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि यदि हर विवाह समरोह में एक-दो फलदार व पर्यावरण के अनुकूल अन्य पौधे लगाए जाएं तो इससे पर्यावरण के संरक्षण-संवर्धन में उल्लेखनीय प्रगति हो सकेगी। वर-वधू के परिजन समलौंण पौध की देखभाल अपने बच्चों के समान करने का संकल्प व्यक्त करते हुए पौधों से भावनात्मक रूप से जुड़ जाते हैं और पर्यावरण के प्रति उनमें सकारात्मक जुड़ाव की भावना का विकास होता है।

वर-वधू पक्ष के लोगों की मौजूदगी में आयोजित समलौंण पौधरोपण कार्यक्रम में अंगणी ग्रामवासी समूह के अध्यक्ष मुकुंद सिंह चौहान, महासचिव तीरथ सिंह चौहान, अंगणी ग्रामवासी समूह दिल्ली के महासचिव योगेंद्र सिंह चौहान, प्रवक्ता जीतेन्द्र सिंह चौहान, बृजमोहन सिंह चौहान, धनपाल सिंह चौहान, सुनील सिंह शास्त्री, चौहान, सोवन सिंह बिष्ट, सुरेंद्र सिंह चौहान, बुद्धि सिंह पडियार आदि ओरमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जीतेन्द्र सिंह चौहान, एडवोकेट ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top