उत्तराखंड

बेरोजगार सरकार की योजनाओ का उठाएं लाभ: वर्मा..

बेरोजगार सरकार की योजनाओ का उठाएं लाभ: वर्मा..

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में स्वरोजगार के लिए 30 ने किया आवेदन..

 

 

रुद्रप्रयाग:  मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आयोजित शिविर के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए कुल 30 आवेदन पत्र प्राप्त किए गए। इस दौरान उद्यम व स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना, दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार व एनआरएलएम तथा बैंकों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

विकासखंड अगस्त्यमुनि के सभागार में उद्योग विभाग के तत्वावधान में आयोजित स्वरोजगार ऋण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा को आयोजित शिविर में प्रभारी बनाया गया था। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्वरोजगार के लिए आवेदनकर्ता हरीश सिंह ने गाडियों का वर्कशाॅप लगाने के लिए पीएनबी से ऋण के लिए आवेदन किया है।

 

वहीं पठालीधार के कृषक कमरुद्दीन ने भारतीय स्टेट बैंक अगस्त्यमुनि में ऋण के लिए आवेदन किया है। वीरों देवल के कर्मादत्त नौटियाल द्वारा सब्जी व फल उत्पादन के लिए, थलासू के धर्मेंद्र ने बकरी पालन व हाट गांव की सविता देवी ने पशुपालन के लिए आवेदन किया। इस दौरान उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्वरोजगार के लिए विभिन्न मदों में ऋण वितरित किया जाता है, जबकि अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को अनुदान पर ऋण की सुविधा उपलब्ध है।

 

आयोजित शिविर में सहकारिता विभाग द्वारा प्रतिभाग करने वाले लोगों को दीन दयाल योजना की जानकारी दी गई। बताया गया कि विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने व आवेदन को लेकर एक बार सदस्यता लेनी होती है। इसके बाद केसीसी बनाया जाता है और फिर आवेदक को ऋण मुहैया कराया जाता है। उरेड़ा द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इस योजना के तहत अभ्यर्थी की स्वयं के नाम भूमि का होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त आवेदन करने की पूरी जानकारी से अवगत कराया गया। इस मौके पर सुनील अरोड़ा, गजेंद्र सिंह, बीएस नेगी, विकास कुमार, रोहन प्रताप सिंह, डाॅ. शंकर सिंह बिष्ट, वीरेंद्र शाह सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी, कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top