उत्तराखंड

मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर गरजे माध्यमिक अतिथि शिक्षक..

दो सूत्रीय मांगों पर अमल न होने पर जताया रोष..

मुख्यालय में प्रदर्शन करते हुए सीईओ कार्यालय पर शुरू किया दो दिवसीय सांकेतिक धरना..

 

 

रुद्रप्रयाग। माध्यमिक अतिथि शिक्षक संघ ने अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में प्रदर्शन कर मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर दो दिवसीय सांकेतिक धरना शुरू कर दिया है। शिक्षकों ने कहा कि सरकार शिक्षकों की विज्ञप्ति जारी करने जा रही है, जिससे अतिथि शिक्षकों का भविष्य खतरे में है। ऐसे में जरूरी है कि जो अतिथि शिक्षक जिस जगह पर पूर्व से सेवाएं दे रहे हैं, उनके साथ कोई छेड़छाड़ न की जाय।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सोमवार को माध्यमिक अतिथि शिक्षक मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एकत्र हुए और प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान सीईओ कार्यालय पर धरना देते हुए अतिथि शिक्षकों ने कहा कि प्रदेश की धामी सरकार ने अतिथि शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोत्तरी कर एक अच्छा निर्णय लिया है। इससे अतिथि शिक्षकों को राहत मिली है, लेकिन उनकी अन्य दो मांगों पर सरकार ने कोई कार्यवाही नहीं की है। अतिथि शिक्षक सात सालों से दूरस्थ क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन उन्हें जो मानदेय मिल रहा है, वह नाकाफी है।

 

इससे उनके परिवार का लालन-पालन नहीं हो पा रहा है। अतिथि शिक्षकों की दूरस्थ क्षेत्रों में तैनाती की गई है, जिस कारण उन्हें मिल रहा मानदेय नाममात्र के समान है। अतिथि शिक्षक चाहते हैं कि उन्हें सुदूरवर्ती क्षेत्रों के वजाय गृह जनपद मंे तैनाती दी जाय, जिससे उन्हें मिल रहे मानदेय से वे अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षकों की नई विज्ञप्ति जारी करने जा रही है, जिस कारण पूर्व में तैनात अतिथि शिक्षकों के भविष्य पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। नये शिक्षकों की नियुक्ति होने के बाद अतिथि शिक्षकों को उन स्थानों से हटा दिया जायेगा, जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

 

ऐसे में जरूरी है कि जो अतिथि शिक्षक पूर्व में सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें वहां से न हटाया जाय और नये शिक्षकों को अन्य जगह तैनाती दी जाय। ऐसे में अतिथि शिक्षकों का भविष्य भी सुरक्षित रहेगा। कहा कि अतिथि शिक्षकों के पदों को रिक्त न मानते हुए उनका भविष्य सुरक्षित किया जाय। कहा कि दो दिवसीय धरना-प्रदर्शन के बाद भी सरकार ने मांगों पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया तो माध्यमिक शिक्षक उग्र आंदोलन के लिए मजबूर हो जायेंगे। इस मौके पर जिलाध्यक्ष आशीष जोशी, मीडिया प्रभारी विनय जगवाण, महामंत्री चैन सिंह पंवार, उपाध्यक्ष बीना किमोठी, डाॅ प्रवीन जोशी, जितेन्द्र करासी, संदीप आर्य, वासुदेव भट्ट, नीलम करासी, मदमहेश्वर पुरोहित, भरत नेगी, कपूर आर्य, अल्का भट्ट पंकज आर्य सहित लगभग दो सौ के करीब अतिथि शिक्षक मौजूद थे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top