उत्तराखंड

पिछड़ा वर्ग को मिले सरकार की योजनाओं का लाभ: डाॅ कल्पना..

पिछड़ा वर्ग को मिले सरकार की योजनाओं का लाभ: डाॅ कल्पना..

पिछड़ा जाति वर्ग आयोग की अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड अन्य पिछड़ा जाति वर्ग आयोग कीे अध्यक्षा डॉ. कल्पना सैनी ने गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में समस्त विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। जनपद में आयोजित आयोग द्वारा पहली समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ पात्र लोगों को पारदर्शिता के साथ दिया जाए। कहा कि हम सभी को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए आम जन को संचालित योजनाओं से लाभान्वित करना चाहिए।

जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि संविधान में समाज के पिछड़े वर्गों के लिए विशेष सुविधाएं एवं आरक्षण प्रदान किए गए हैं, ताकि इन जाति एवं वर्गाे का बहुमुखी विकास एवं जीवन स्तर अन्य वर्गाे के समान हो सके। उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग का प्रयास है कि ओबीसी समाज को केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ मिले। उन्होंने विभागों को आपसी समन्वय बनाकर इस दिशा में ठोस प्लानिंग के साथ निरतंर कार्य करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने पिछड़ा वर्ग उत्पीड़न से संबधित समस्त शिकायती प्रकरण, अन्य पिछडे वर्ग के जाति प्रमाण पत्र, विभाग वार बैकलॉग के पदों, छात्रवृति वितरण तथा सभी विभागों में अन्य पिछडा वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उत्तराखंड अन्य पिछडा जाति वर्ग आयोग कीे अध्यक्षा ने अन्य पिछाडा वर्ग से संबंधित व्यक्तियों की समस्याएं भी सुनी। इससे पूर्व बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने संचालित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

 

जनपद रुद्रप्रयाग में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अच्छी प्रगति पर अध्यक्षा ने विभागीय कार्यों की सराहना भी की। बैठक में आयोग के उपाध्यक्ष संजय नेगी, जिलाधिकारी मनुज गोयल, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उपजिलाधिकारी जखोली परमानंद राम, पीडी रमेश चन्द्र सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top