देश/ विदेश

सूर्य नमस्कार का ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने जताया विरोध..

सूर्य नमस्कार का ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने जताया विरोध..

13 बार किया जाता है सूर्य नमस्कार..

 

 

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने देश भर के सभी स्कूलों में एक सप्ताह तक चलने वाले योग सूर्य नमस्कार सत्र आयोजित करने के केंद्र सरकार के आदेश का विरोध किया है। मुस्लिम कानून बोर्ड का कहना है कि सूर्य नमस्कार सूर्य पूजा का एक रूप है और इस्लाम इसकी अनुमति नहीं देता है।

 

 

देश-विदेश: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने देश भर के सभी स्कूलों में एक सप्ताह तक चलने वाले योग सूर्य नमस्कार सत्र आयोजित करने के केंद्र सरकार के आदेश का विरोध किया है। मुस्लिम कानून बोर्ड का कहना है कि सूर्य नमस्कार सूर्य पूजा का एक रूप है और इस्लाम इसकी अनुमति नहीं देता है। केंद्र ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में सूर्य नमस्कार पहल शुरू की है। 75 करोड़ की सूर्यनमस्कार परियोजना भी भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक श्रद्धांजलि है।

आपको बता दे कि सूर्य नमस्कार का योग अभ्यास जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘सूर्य नमस्कार’ 21 दिनों के लिए दिन में 13 बार किया जाता है। यह परियोजना 1 जनवरी को शुरू हुई और 20 फरवरी, 2022 तक चलेगी। आयुष मंत्रालय ने 3 जनवरी को सूचित किया कि 30 प्रतिभागी राज्यों, 21,814 भाग लेने वाले संस्थानों, 10,05,429 पंजीकृत छात्रों के साथ, सूर्य नमस्कार की संख्या पहले से ही 97 होने की उम्मीद है। ,25,560 और संख्या बढ़ रही है।

 

परंपरा थोप नहीं सकते..

बोर्ड के महासचिव सैफुल्ला रहमानी का कहना हैं कि वर्तमान सरकार संविधान के सिद्धांतों से भटक रही है और बहुसंख्यक समुदाय की सोच और परंपरा को थोपने की कोशिश कर रही है। सचिव, भारत सरकार, शिक्षा मंत्रालय ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 30 राज्यों में ‘सूर्य नमस्कार’ की एक परियोजना चलाने का निर्णय लिया है, जिसमें 30 हजार स्कूलों को शामिल किया जाएगा।

 

बोर्ड ने सरकारी आदेश के खिलाफ कहा कि ‘सूर्य नमस्कार’ सूर्य की पूजा का एक रूप है, इस्लाम और देश के अन्य अल्पसंख्यक न तो सूर्य को देवता मानते हैं और न ही उसकी पूजा को सही मानते हैं। इसलिए सरकार का यह कर्तव्य है कि वह ऐसे निर्देशों को वापस ले और देश की धर्मनिरपेक्ष भावना का सम्मान करे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top